Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मणिपुर में भीड़ ने पुलिस स्टेशन पर बोला धावा, लूटे हथियार; गोलीबारी में तीन लोगों की मौत

Manipur Violence मणिपुर में पहली बार नगा-बहुल इलाके में किसी पुलिस स्टेशन पर हमला किया गया है। पुलिस स्टेशन असम राइफल्स शिविर से कुछ मीटर की दूरी पर है। उखरूल में दो गुटों के बीच झड़प के दौरान भीड़ ने एक पुलिस थाने पर धावा बोल दिया और हथियार लूट लिए। दो समूहों के बीच हुई गोलीबारी में तीन लोगों की मौत हो गई और 20 घायल हो गए थे।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 03 Oct 2024 07:55 PM (IST)
Hero Image
पहली बार नगा-बहुल इलाके में किसी पुलिस स्टेशन पर हमला किया गया है। (File Image)

पीटीआई, इंफाल। मणिपुर के उखरूल में दो गुटों के बीच झड़प के दौरान भीड़ ने एक पुलिस थाने पर धावा बोल दिया और हथियार लूट लिए। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। स्वच्छता अभियान के तहत शहर में एक विवादित भूमि की सफाई को लेकर बुधवार को दो समूहों के बीच हुई गोलीबारी में तीन लोगों की मौत हो गई और 20 घायल हो गए थे।

दोनों गुटों के सदस्य नगा समुदाय के हैं, लेकिन अलग-अलग गांवों के निवासी हैं। दोनों उस जमीन पर अपना दावा करते हैं। झड़प के बाद शहर में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई। मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। राज्य के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में पहले भी हथियारों को लूटा गया है, लेकिन वे इलाके मैतयी या कुकी समुदाय का वर्चस्व वाले थे। सूत्र के मुताबिक पहली बार नगा-बहुल इलाके में किसी पुलिस स्टेशन पर हमला किया गया है। यह पुलिस स्टेशन असम राइफल्स शिविर से कुछ मीटर की दूरी पर है।

अपहरण के बाद रिहा होकर दो युवक इंफाल पहुंचे

मणिपुर के कांगपोकपी जिले में हथियारबंद लोगों द्वारा बंधक बनाए गए दो युवकों को अपहरण के सात दिन बाद गुरुवार को रिहा कर दिया गया। अधिकारी ने कहा कि दोनों युवकों - ओइनम थोइथोई सिंह और थोइथोइबा सिंह को सुबह करीब पांच बजे गमगीफाई नाका पर कांगपोकपी के पुलिस अधीक्षक को सौंप दिया गया। राज्य पुलिस और असम राइफल्स की सुरक्षा में दोनों इंफाल पहुंचे। दोनों को जल्द उनके परिवार को सौंप दिया जाएगा। दोनों 27 सितंबर को एक अन्य युवक जानसन सिंह के साथ गए थे। वे रास्ता भटक गए। जानसन को सेना ने बचाकर पुलिस को सौंप दिया था, जबकि दोनों युवक हथियारबंद लोगों की कैद में रहे।

हथियार और गोला-बारूद बरामद

एएनआई के अनुसार मणिपुर पुलिस राज्य के संवेदनशील इलाकों में तलाशी अभियान में भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया है। मणिपुर पुलिस ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, 'सुरक्षा बलों ने संवेदनशील इलाकों में तलाशी अभियान में स्थानीय रूप से निर्मित चार इम्प्रोवाइज्ड मोर्टार (पंपी) जब्त किया। एक अन्य तलाशी अभियान में टेंगनौपाल जिले से आइईडी, ग्रेनेड, पेट्रोल बम, बोर राइफल, पंपी गोला बारूद, डेटोनेटर बरामद की गईं।'