Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मणिपुर में दो छात्रों की हत्या पर बवाल, एन बीरेन सिंह बोले- अमित शाह ने दिया आश्वासन हत्यारों को दी जाएगी सजा

मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कल शाम मुझे फोन किया और बताया कि वह इस विशेष मामले की जांच के लिए विशेष उड़ान से सीबीआई टीम भेज रहे हैं। मुख्यमंत्री बीरेन सिंह ने कहा अगर सुरक्षा बलों ने गोलियां या कुछ भी घातक गोलीबारी की है तो सरकार इसे बर्दाश्त नहीं करेगी और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Thu, 28 Sep 2023 02:20 AM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री ने कहा, 'केंद्र और राज्य सरकार को लेकर काफी गंभीर है।

इंफाल, पीटीआई। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उन्हें आश्वासन दिया है कि जिन लोगों ने दो मणिपुरी युवकों का अपहरण किया और उनकी हत्या की, उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा और दंडित किया जाएगा।

60 से अधिक लोग घायल

एजेंसी के विशेष निदेशक अजय भटनागर के नेतृत्व में सीबीआई अधिकारियों की एक टीम ने जांच शुरू कर दी है, जिसने इम्फाल घाटी को हिलाकर रख दिया था और राज्य की राजधानी की सड़कों पर छात्रों और युवाओं द्वारा दो दिनों तक हिंसक विरोध प्रदर्शन किया था। जिससे 60 से अधिक लोग घायल हो गए।

मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने संवाददाताओं से कहा, "केंद्र और राज्य सरकारें इस मामले को लेकर बहुत गंभीर हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कल शाम मुझे फोन किया और बताया कि वह इस विशेष मामले की जांच के लिए विशेष उड़ान से सीबीआई टीम भेज रहे हैं।"

शाह ने बीरेन सिंह के हवाले से कहा कि इस मामले को बहुत गंभीरता से निपटाया जाना चाहिए और जिम्मेदार लोगों पर देश के कानून के अनुसार मामला दर्ज किया जाना चाहिए और आश्वासन दिया कि "किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा"।

बता दें मामला 6 जुलाई को दो युवकों के लापता होने से शुरू हुआ और 28 अगस्त को इसे केंद्रीय एजेंसी को सौंप दिया गया। बीरेन सिंह ने मंगलवार रात को घोषणा की थी कि दोनों युवकों के अपहरण और हत्या की जांच के लिए सीबीआई अधिकारी बुधवार को राज्य पहुंचेंगे। उनके शवों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं, जिसके बाद मंगलवार से राज्य में छात्रों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया।

ये भी पढ़ें: मणिपुर के पहाड़ी इलाकों में अफस्पा की अवधि छह माह के लिए बढ़ी, 19 पुलिस स्टेशन इसके दायरे से रहेंगे अलग

मुख्यमंत्री बीरेन सिंह ने कहा, "अगर सुरक्षा बलों ने गोलियां या कुछ भी घातक गोलीबारी की है, तो सरकार इसे बर्दाश्त नहीं करेगी और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा, "अगर हमारे बच्चों को हमारे अपने बलों से भी अनुचित व्यवहार मिलता है, तो अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।" मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें जानकारी है कि प्रदर्शन कर रहे छात्रों में शामिल शरारती तत्वों ने सुरक्षा बलों पर लोहे से बनी वस्तुएं फेंकी थीं जिसमें कई पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं।

कर्फ्यू में ढील को किया गया रद

मुख्यमंत्री ने कहा कि आंदोलन शांतिपूर्ण होना चाहिए और इसे राज्यपाल और मुख्यमंत्री के कार्यालयों के अति संवेदनशील क्षेत्रों में नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि असली मुद्दा राज्य और उसके मूल लोगों को अवैध अप्रवासियों और ड्रग माफिया से बचाना है। इस बीच, अधिकारियों ने बताया कि इंफाल पूर्वी जिले में बुधवार शाम चार बजे से अगले आदेश तक कर्फ्यू में ढील रद कर दी गई है।

3 मई को पूर्वोत्तर राज्य में जातीय झड़पें शुरू होने के बाद से 175 से अधिक लोग मारे गए हैं और सैकड़ों घायल हुए हैं। मणिपुर की आबादी में मैतेई लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं, जबकि नागा और कुकी सहित आदिवासी 40 प्रतिशत हैं और ज्यादातर पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

ये भी पढ़ें: मणिपुर में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं पांच दिनों तक सस्पेंड, राज्य में फिर बिगड़े हालात