Move to Jagran APP

Mann ki Baat: 'मां से जुड़ी अपील, मानसून में केरल का छाता और आंध्र की कॉफी...', PM Modi ने 'मन की बात' में क्या कहा खास

PM Modi Mann ki Baat पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केरल और मानसून के कनेक्शन की बात सुनाई। पीएम मोदी ने कहा कि मानसून के आते ही छाते की याद आ जाती है लेकिन किसी को यह शायद ही पता हो की केरल में सबसे ज्यादा अलग तरह के छाते बनाए जाते हैं और वो काफी सुंदर होते हैं।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Published: Sun, 30 Jun 2024 11:04 AM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 11:48 AM (IST)
PM Modi Mann ki Baat Live पीएम कर रहे मन की बात।

जागरण डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। PM Modi Mann ki Baat पीएम मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया। पीएम मोदी का लोकसभा चुनावों में जीत के बाद और अपने तीसरे कार्यकाल का यह पहला मन की बात कार्यक्रम था।

Mann Ki Baat की खास बातें...

केरल के छाते का जिक्र

  • पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केरल और मानसून के कनेक्शन की बात सुनाई। पीएम ने कहा कि मानसून के आते ही छाते की याद आ जाती है, लेकिन किसी को यह शायद ही पता हो की केरल में सबसे ज्यादा अलग तरह के छाते बनाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि वहां की आदिवासी महिलाओं की महनत ही है, जो इतने सुंदर छाते बनाती हैं।
  • पीएम ने कहा कि मैं आपको एक खास तरह के छातों के बारे में बताना चाहता हूं जो केरल में बनते हैं। पीएम ने कहा- वैसे तो केरला की संस्कृति में छातों का विशेष महत्व है। छाते वहां कई परंपराओं और विधि-विधान का अहम हिस्सा होते हैं, लेकिन मैं जिस छाते की बात कर रहा हूं, वो हैं 'कार्थुम्बी छाते' और इन्हें केरला के अट्टापडी में तैयार किया जाता है।

मां के नाम पर एक पेड़ लगाने की अपील

  • पीएम मोदी ने कहा कि मैंने सभी देशवासियों से, दुनिया के सभी देशों के लोगों से ये अपील की है कि अपनी मां के साथ मिलकर या उनके नाम पर एक पेड़ जरूर लगाएं। उन्होंने कहा कि मुझे ये देखकर बहुत खुशी हो रही है कि मां की स्मृति में या उनके सम्मान में पेड़ लगाने का अभियान तेजी से आगे बढ़ रहा है।

  • पीएम मोदी ने आगे कहा कि टोक्यो में हुए ओलंपिक में हमारे खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने हर भारतीय का दिल जीत लिया था। Tokyo Olympic के बाद से ही हमारे खिलाड़ी Paris Olympic की तैयारियों में जी-जान से जुटे हुए थे। सभी खिलाड़ियों को मिला दें, तो इन सबने करीब 900 अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है।

Araku Coffee की बताई खासियत

  • पीएम ने इसके बाद वोकल फॉर लोकल की बात की। पीएम ने कहा कि जब हम वोकल फॉर लोकल की बात करते हैं तो इसमें Araku coffee की बात भी जरूरी है। पीएम ने इसी दौरान आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के साथ का एक किस्सा सुनाया। पीएम ने कहा कि विशाखापत्नम में सीएम के साथ मुझे इस coffee का स्वाद लेने का मौका मिला था। Araku coffee को कई ग्लोबल अवार्ड मिले हैं। G-20 समिट में भी ये कॉफी छाई हुई थी।

लोकसभा चुनाव में जीत के बाद पहली बार किया संबोधित

मन की बात प्रधानमंत्री मोदी का मासिक रेडियो कार्यक्रम है, जहां वे भारत के नागरिकों के साथ महत्वपूर्ण राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी का मासिक 'मन की बात' प्रसारण आखिरी बार 25 फरवरी को प्रसारित किया गया था, जिसके बाद लोकसभा चुनाव के चलते इसे रोक दिया गया था।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.