Move to Jagran APP

Mann Ki Baat: Cheer4Bharat, लोकसभा चुनाव नतीजों का जिक्र… मन की बात में पीएम ने कही ये खास बातें

PM Modi Mann Ki Baat पीएम मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया। पीएम ने कहा कि मन की बात से बहुंत लंबा ब्रेक हो गया था मैं हमारी बातचीत को मिस कर रहा था। मन की बात के जरिए मैं एक बार फिर आपके बीच अपने परिवार के सदस्यों के बीच आया हूं। पीएम ने कार्यक्रम में कई खास बातें कही आइए उनके बारे में जानें...

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Published: Sun, 30 Jun 2024 05:01 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 05:02 PM (IST)
PM Modi Mann Ki Baat पीएम ने की मन की बात।

जागरण डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। PM Modi Mann Ki Baat प्रधानमंत्री मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया। तीसरे कार्यकाल में पीएम मोदी ने पहली दफा इस कार्यक्रम के जरिए लोगों से कई नई चीजें साझा की। पीएम ने आम चुनावों में लोगों द्वारा बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए उनका धन्यवाद भी दिया।

पीएम ने कार्यक्रम में आगे कहा कि 'मन की बात' से बहुंत लंबा ब्रेक हो गया था, मैं हमारी बातचीत को मिस कर रहा था। आज आखिरकार वो दिन आ ही गया जिसका हम सभी फरवरी से इंतजार कर रहे थे। 'मन की बात' के जरिए मैं एक बार फिर आपके बीच, अपने परिवार के सदस्यों के बीच आया हूं।

पीएम ने कार्यक्रम में कई खास बातें कही, आइए उनके बारे में जानें...

पीएम मोदी की खास बातें...

लोकसभा चुनाव का जिक्र

मोदी ने कहा कि फरवरी में मैंने लोगों से कहा था कि चुनाव नतीजों के बाद मैं फिर मिलूंगा और आज मैं फिर से मन की बात के साथ आप के बीच आया हूं। पीएम मोदी ने कहा कि आज मैं देशवासियों को हमारे संविधान और देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था में अपनी अटूट आस्था को दोहराने के लिए धन्यवाद देता हूं। 2024 का चुनाव दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था। दुनिया के किसी भी देश में इतना बड़ा चुनाव कभी नहीं हुआ।  

मां के नाम लगाएं पेड़

पीएम ने कहा,

मां से हमारा रिश्ता अतुल्य है। 'मां' का दर्जा सबसे बड़ा होता है। पीएम मोदी ने कहा कि मां को हम कुछ दे तो नहीं सकते, लेकिन कुछ कर तो सकते हैं। इसी सोच के साथ विश्व पर्यावरण दिवस पर एक विशेष अभियान शुरू किया गया है। पीएम ने कहा इस अभियान का नाम है - 'एक पेड़ मां के नाम'। मैंने अपनी मां के नाम पर भी एक पेड़ लगाया है और अब आप भी लगाएं।

केरल की संस्कृति में छातों का विशेष महत्व

'मन की बात' में पीएम ने एक खास तरह के छाते के बारे में बताया। पीएम ने कहा ये छाते केरल में बनते हैं। वैसे तो केरल की संस्कृति में छातों का विशेष महत्व है। छाते वहां की कई परंपराओं और रीति-रिवाजों का अहम हिस्सा हैं, लेकिन मैं जिस छाते की बात कर रहा हूं वो है 'कर्थुम्बी छाता' और ये केरल के अट्टापडी में बनता है। उन्होंने कहा कि ये रंग-बिरंगे छाते केरल की हमारी आदिवासी बहनों द्वारा तैयार किए गए हैं। 

टोक्यो ओलंपिक में खिलाड़ियों ने जीता दिल

पीएम ने कहा कि टोक्यो में हमारे खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने हर भारतीय का दिल जीत लिया। हमारे खिलाड़ी पेरिस ओलंपिक की तैयारियों में जी-जान से जुटे हुए थे। 

Cheer4Bharat कैंपेन की शुरुआत

प्रधानमंत्री ने अगले महीने पेरिस ओलंपिक में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों को भी प्रोत्साहित करने का काम किया। उन्होंने कहा कि भारतीय एथलीटों ने 900 से अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लिया है। उन्होंने लोगों से खिलाड़ियों को प्रेरित करने के लिए 'Cheer4Bharat' हैशटैग का उपयोग करने का आग्रह किया।

Araku Coffee की बताई खासियत

पीएम ने इसके बाद वोकल फॉर लोकल की बात की। पीएम ने कहा कि जब हम वोकल फॉर लोकल की बात करते हैं तो इसमें Araku coffee की बात भी जरूरी है। पीएम ने इसी दौरान आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के साथ का एक किस्सा सुनाया। पीएम ने कहा कि विशाखापत्नम में सीएम के साथ मुझे इस coffee का स्वाद लेने का मौका मिला था। Araku coffee को कई ग्लोबल अवार्ड मिले हैं। G-20 समिट में भी ये कॉफी छाई हुई थी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.