Move to Jagran APP

'गांव में रहने वाली महिलाएं भी उड़ाएंगी ड्रोन', मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने लखपति दीदी योजना का किया जिक्र

पीएम मोदी ने मन की बात को संबोधित करते हुए कहा कि कुछ वर्ष पहले तक किसने सोचा था कि हमारे देश में गांव में रहने वाली महिलाएं भी ड्रोन उड़ाएंगी। लेकिन आज ये संभव हो रहा है। आज तो गांव-गांव में ड्रोन दीदी की इतनी चर्चा हो रही है हर किसी की जुबान पर नमो ड्रोन दीदी नमो ड्रोन दीदी ये चल पड़ा है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Sun, 25 Feb 2024 11:44 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में नमो ड्रोन दीदी योजना का जिक्र किया।(फोटो सोर्स: जागरण)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Mann Ki Baat। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने नारी शक्ति की अहमियत का जिक्र किया है। देशभर में 8 मार्च को महिला दिवस के रूप में मनाया जाएगाा। यह मन की बात का 110वां एपिसोड है।

हर किसी की जुबान पर नमो ड्रोन दीदी: पीएम मोदी

देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा,कुछ वर्ष पहले तक किसने सोचा था कि हमारे देश में, गांव में रहने वाली महिलाएं भी ड्रोन उड़ाएंगी। लेकिन आज ये संभव हो रहा है। आज तो गांव-गांव में ड्रोन दीदी की इतनी चर्चा हो रही है, हर किसी की जुबान पर नमो ड्रोन दीदी, नमो ड्रोन दीदी ये चल पड़ा है। हर कोई इनके विषय में चर्चा कर रहा है।"

पीएम बोले- आज हर क्षेत्र में नारी-शक्ति आगे

पीएम मोदी ने आगे कहा, आज देश में कोई भी क्षेत्र नहीं है, जिनमें देश की नारी-शक्ति पीछे रह गई हो। एक और क्षेत्र, जहां महिलाओं ने अपनी नेतृत्व क्षमता का बेहतरीन प्रदर्शन किया है, वो है प्राकृतिक खेती, जल संरक्षण और स्वच्छता।

'हर किसी की जुबान पर नमो ड्रोन दीदी'

पीएम मोदी ने आगे कहा,"कुछ वर्ष पहले तक किसने सोचा था कि हमारे देश में, गांव में रहने वाली महिलाएं भी ड्रोन उड़ाएंगी। लेकिन आज ये संभव हो रहा है। आज तो गांव-गांव में ड्रोन दीदी की इतनी चर्चा हो रही है, हर किसी की जुबान पर नमो ड्रोन दीदी, नमो ड्रोन दीदी ये चल पड़ा है। हर कोई इनके विषय में चर्चा कर रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि आज गांव-गांव में ड्रोन दीदी की चर्चा हो रही है। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान सीतापुर की एक नमो ड्रोन दीदी से बात की। प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरा मिशन लखपति दीदी बनाने का है।

देश में बाघों की संख्या बढ़ी: पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने आगे वन्य जीवों का जिक्र करते हुए कहा, "3 मार्च को 'विश्व वन्य जीव दिवस' है। इस दिन को वन्य जीवों के संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

इस वर्ष World Wild Life Day की थीम में Digital Innovation को सर्वोपरि रखा गया है। पिछले कुछ वर्षों में सरकार के प्रयासों से देश में बाघों की संख्या बढ़ी है।

यह भी पढ़ें: PM Modi in Gujarat: पीएम मोदी ने किया सुदर्शन सेतु का उद्घाटन, राष्ट्र को पांच नए AIIMS करेंगे समर्पित