Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mann Ki Baat: 'जो देश इनोवेशन को महत्व नहीं देता, उसका विकास रुक जाता है', पीएम मोदी ने AI Tool के गिनाए फायदे

पीएम नरेंद्र मोदी आज रेडियो प्रोग्राम मन की बात के 108वें एपिसोड पर देश को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी आज फिट इंडिया जैसे मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं। पीएम मोदी ने संबोधन की शुरुआत में कहा कि भारत आज आत्मनिर्भरता से ओत-प्रोत है। दिवाली में हुए कारोबार ने यह साबित किया कि लोग वोकल फॉर लोकल पर जोर दे रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Sun, 31 Dec 2023 11:43 AM (IST)
Hero Image
पीएम नरेंद्र मोदी मन की बात के 108वें एपिसोड पर देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं।(फोटो सोर्स: जागरण)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Mann Ki Baat Episode 108। पीएम नरेंद्र मोदी आज रेडियो प्रोग्राम मन की बात के 108वें एपिसोड पर देश को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी आज फिट इंडिया जैसे मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं। 

इस साल के महत्वपूर्ण घटनाओं को पीएम मोदी ने किया याद 

पीएम मोदी ने संबोधन की शुरुआत में कहा कि भारत आज आत्मनिर्भरता से ओत-प्रोत है। दिवाली में हुए कारोबार ने यह साबित किया कि लोग वोकल फॉर लोकल पर जोर दे रहे हैं। उन्होंने आगे चंद्रयान-3 मिशन की सफलता को याद करते हुए कहा कि इस मिशन के जरिए हमारे देश के वैज्ञानिकों ने देश का नाम रौशन किया। वहीं, खेल जगत में हमारे देश के एथलीट और क्रिकेटर्स ने देशवासियों का दिल जीत लिया।

पीएम मोदी ने बताई 108वें एपिसोड की खासियत 

पीएम मोदी ने आगे कहा,आज हमारी साझा यात्रा का 108वां एपिसोड है। हमारे यहां 108 अंक का महत्व, उसकी पवित्रता एक गहन अध्ययन का विषय है। माला में 108 मन के, 108 बार जप, 108 दिव्य क्षेत्र, मंदिरों में 108 सीढ़ियां, 108 घंटियां... 108 का ये अंक असीम आस्था से जुड़ा हुआ है। इसलिए मन की बात का 108वां एपिसोड मेरे लिए और खास हो गया है।

आत्मनिर्भरता की भावना से ओत-प्रोत हैं देशवासी: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने आगे कहा,"ये 140 करोड़ भारतीयों की ताकत है कि इस वर्ष हमारे देश ने कई विशेष उपलब्धियां हासिल की हैं। आज भारत का कोना-कोना आत्मविश्वास से भरा हुआ है। विकसित भारत की भावना से, आत्मनिर्भरता की भावना से ओत-प्रोत है। 2024 में भी हमें इसी भावना और momentum को बनाए रखना है।"

ग्लोबल इनोवेशन इंडैक्स का पीएम मोदी ने किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा, भारत का इनोवेशन हब (Innovation Hub) बनना, इस बात का प्रतीक है कि हम रुकने वाले नहीं हैं। 2015 में हम ग्लोबल इनोवेशन इंडैक्स (Global Innovation Index) में 81वें रैंक पर थे आज हमारी रैंक 40 है।

इस वर्ष भारत में फाइल होने वाले पेटेंट्स (patents) की संख्या ज्यादा रही है, जिसमें करीब 60 प्रतिशत घरेलू फंड (domestic funds) के थे। QS Asia University Ranking में इस बार सबसे अधिक संख्या में भारतीय यूनिवर्सिटी शामिल हुई है।

फिट इंडिया पर पीएम मोदी का जोर 

पीएम मोदी ने फिट इंडिया का जिक्र करते हुए कहा,"हर दिन 7 घंटे की पूरी नींद शरीर के लिए बहुत जरूरी है और फिट रहने के लिए मदद करती है। इसके लिए बहुत अनुशासन और निरंतरता (discipline and consistency) की जरुरत होगी। जब आपको इसका रिजल्ट मिलने लग जाएगा तो आप हर दिन खुद ही व्ययाम करना शुरू कर दोगे।

पीएम मोदी ने एआई टूल के फायदा को किया साझा 

काशी-तमिल संगमम में हिस्सा लेने के लिए हजारों लोग तमिलनाडु से काशी पहुंचे थे। वहां मैंने उन लोगों से संवाद के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एआई टूल (Artificial Intelligence Al Tool) भाषिणी का सार्वजनिक रूप से पहली बार उपयोग किया।

मैं मंच से हिंदी में संबोधन कर रहा था लेकिन एआई टूल (Al Tool) भाषिणी की वजह से वहां मौजूद तमिलनाडु के लोगों को मेरा वही संबोधन उसी समय तमिल भाषा में सुनाई दे रहा था।

पीएम मोदी ने झारखंड के एक आदिवासी गांव को किया याद 

प्रधानमंत्री ने आगे झारखंड के एक गांव का जिक्र करते हुए कहा,"मैं आपको झारखंड के एक आदिवासी गांव के बारे में बताना चाहता हूं। इस गांव ने अपने बच्चों को मातृभाषा में शिक्षा देने के लिए एक अनूठी पहल की है।

इस स्कूल को शुरु करने वाले अरविन्द उरांव कहते हैं कि आदिवासी बच्चों को अंग्रेजी भाषा में दिक्कत आती थी इसलिए उन्होंने गांव के बच्चों को अपनी मातृभाषा में पढ़ाना शुरू कर दिया। अपनी भाषा में पढ़ाई करने से बच्चों  के सीखने की गति तेज हो गई। 

वहीं, पीएम मोदी ने गुजरात में डायरा की एक परंपरा  का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा," रात भर हजारों लोग डायरा में शामिल हो कर मनोरंजन के साथ ज्ञान को अर्जित करते हैं।इस डायरा में लोक संगीत, लोक साहित्य और हास्य की त्रिवेणी, हर किसी के मन को आनंद से भर देती है।

इस डायरा के एक प्रसिद्द कलाकार हैं भाई जगदीश त्रिवेदी जी। हास्य कलाकार के रूप में भाई जगदीश त्रिवेदी जी ने 30 साल से भी ज्यादा समय से अपना प्रभाव जमा रखा है।

यह भी पढ़ें: Mann Ki Baat: नए साल से पहले पीएम मोदी आज करेंगे 'मन की बात', राम मंदिर, फिट इंडिया और स्टार्टअप पर होगी चर्चा!