Move to Jagran APP

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी पर लिखी किताब में हुए राहुल गांधी को लेकर कई खुलासे, कांग्रेत नेता बोले- भाजपा उन्हें बदनाम कर रही

पूर्व कांग्रसी नेता शर्मिष्ठा मुखर्जी ने अपने पिता पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी पर किताब लिखी है। इस किताब में शर्मिष्ठा ने अपने पिता के हवाले से कई खुलासे किए गए हैं। शर्मिष्ठा मुखर्जी द्वारा अपने पिता और पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत प्रणब मुखर्जी पर लिखी किताब में राहुल गांधी के बारे में भी कई खुलासे किए गए हैं। उनकी किताब पर अब कांग्रेत नेता विजय वडेट्टीवार ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Thu, 07 Dec 2023 09:52 AM (IST)
Hero Image
शर्मिष्ठा मुखर्जी ने अपने पिता पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी पर लिखी किताब
एएनआई, नई दिल्ली। पूर्व कांग्रसी नेता शर्मिष्ठा मुखर्जी ने अपने पिता पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी पर किताब लिखी है। इस किताब में शर्मिष्ठा ने अपने पिता के हवाले से कई खुलासे किए गए हैं।

शर्मिष्ठा मुखर्जी द्वारा अपने पिता और पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत प्रणब मुखर्जी पर लिखी किताब में राहुल गांधी के बारे में भी कई खुलासे किए गए हैं। शर्मिष्ठा की किताब पर अब पार्टी नेता विजय वडेट्टीवार ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि प्रणब मुखर्जी एक वरिष्ठ नेता थे और कांग्रेस ने उनकी क्षमताओं के साथ न्याय किया।

अब शर्मिष्ठा जी ने ऐसा क्यों कहा? भाजपा का हमेशा किसी तीसरे व्यक्ति का उपयोग करके किसी व्यक्ति को बदनाम करने का गुप्त एजेंडा होता है।

राहुल गांधी एक ईमानदार छवि वाले नेता हैं। ये लोग (बीजेपी) हमेशा राहुल गांधी से डरते हैं। एक रणनीति के तहत वे (बीजेपी) शर्मिष्ठा जी जैसी किसी शख्स का इस्तेमाल कर राहुल जी को बदनाम कर रहे हैं।

शर्मिष्ठा मुखर्जी की किताब में कई बातों का जिक्र

राहुल गांधी सहित अन्य कांग्रेस नेता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कितनी भी व्यक्तिगत और व राजनीतिक आलोचना करें, लेकिन कांग्रेस के सबसे बुद्धिमान, सक्षम और सम्मानित नेताओं में शामिल रहे पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न प्रणब मुखर्जी का दृष्टिकोण पीएम मोदी को लेकर बिल्कुल अलग था। वह न सिर्फ मोदी की शासन करने की कला से प्रभावित थे, बल्कि आरएसएस कार्यकर्ता के रूप में उन्हें कट्टर देशभक्त और राष्ट्रवादी भी मानते थे।

इससे न सिर्फ मोदी, बल्कि उस आरएसएस के प्रति भी प्रणब की सोच इंगित होती है, जिस पर राहुल सदैव हमलावर रहते हैं। कांग्रेस शासनकाल में कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभालने वाले और 2012 से लेकर 2017 तक देश के राष्ट्रपति रहे प्रणब मुखर्जी के जीवन से जुड़े कई अनछुए राजनीतिक पहलू और विचार उनकी बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी की पुस्तक के पन्नों के साथ सामने आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Michaung Cyclone: तमिलनाडु में भी दिख रहा मिचौंग का असर, सरकार ने चार जिलों में बंद किए स्कूल और कॉलेज

यह भी पढ़ें- Parliament Winter Session 2023 LIVE: आज राज्यसभा में पेश होंगे ये अहम विधेयक, इन मुद्दों पर विपक्ष कर सकता है हंगामा