Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Marg Bar Sarmachar: पाकिस्तान ने ईरान के खिलाफ रातों-रात चलाया ऑपरेशन 'मार्ग बार सरमाचर', आखिर क्या है इसका मतलब

पाकिस्तान और ईरान के बीच फिलहाल कुछ ठीक नहीं चल रहा। कुछ दिनों पहले ईरान ने पाकिस्तान में हवाई हमला किया तो पाकिस्तान की ओर से भी जवाबी हमले किए गए। पाकिस्तान ने ईरान के खिलाफ ऑपरेशन मार्ग बार सरमाचर चलाते हुए ईरान के सिस्तान-ओ-बलूचिस्तान प्रांत में हमले किए। पाकिस्तान के मुताबिक इस हमले में कई आतंकियों की मौत हुई है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Thu, 18 Jan 2024 03:06 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान ने ईरान पर मिसाइल अटैक किया।(फोटो सोर्स: रॉयटर्स)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आतंकवाद को पनाह देने वाले पाकिस्तान में ईरान ने एयर स्ट्राइक की थी। इस एयर स्ट्राइक में ईरान ने पाकिस्तान में मौजूद आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया था। इस हमले के बाद पाकिस्तान ने ईरान पर जवाबी हमला करते हुए मिसाइल से एयर स्ट्राइक कर दी। इस घटना के बाद दोनों देश में तनाव बढ़ गया है।

पाकिस्तान ने ईरान पर किया जवाबी हमला

पाकिस्तान की ओर से की गई इस सैन्य कार्रवाई को ऑपरेशन 'मार्ग बार सरमाचर' नाम दिया गया है। दरअसल, 'मार्ग बार' का मतलब है खात्मा। किसी को खत्म कर देने के लिए इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, सरमाचर का बलूची भाषा में मतलब है बहादुरी, लड़ाके, स्वतंत्रता सेनानी। मार्ग बार सरमाचर का अर्थ हुआ सरमाचरों का खात्मा।

क्या है पूरा मामला?

कुछ दिनों पहले ईरान ने पाकिस्तान में मिसाइल दाग कर बलूच आतंकियों के ठिकानों के निशाना बनाया था। ईरान के इस हमले के बाद पाकिस्तान ने ईरान को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दे डाली थी।

हालांकि, ईरान का कहना है कि सेना ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के कोह-सब्ज क्षेत्र में स्थित आतंकी संगठन जैश अल-अदल के ठिकानों को ईरान ने निशाना बनाया है। यह संगठन ईरान विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने में सक्रिय रहता है।

ईरान का दावा- हमले में महिलाओं और बच्चों की हुई मौत 

वहीं, पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई करते हुए ईरान के सिस्तान-ओ-बलूचिस्तान प्रांत में "आतंकवादी ठिकानों" पर हमला किया। ईरान ने दावा किया कि इस हमले में चार बच्चे और तीन महिलाओं की मौत हो गई।  वहीं, पाकिस्तान का कहना है कि इस ऑपरेशन में कई आतंकी मारे गए।  

पाकिस्तान ने दावा किया है कि पाकिस्तान का दावा है कि ईरान में मौजूद बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (BLA)  बलूचिस्तान लिबरेशन फोर्स (BLA) जैसे बलूच अलगाववादी उग्रवादी लगातार पाकिस्तान विरोधी गतिविधियों को अंजाम देते हैं।

यह भी पढ़ें: Pakistan attacks Iran: ईरान ने स्वीकारा पाकिस्तान ने देश में की एयर स्ट्राइक, कहा- हमले में चार बच्चों समेत सात लोगों की मौत