Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सऊदी अरब से भारत लाया गया गोल्ड तस्करी नेटवर्क का मास्टरमाइंड, NIA की गिरफ्त में अपराधी; ऐसे करता था काला कारोबार

अंतरराष्ट्रीय सोना तस्करी गिरोह के एक मास्टरमाइंड को सीबीआई द्वारा एनआइए और इंटरपोल की मदद से मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात से भारत वापस लाया गया है। मुनियाद अली खान इस मामले में तीसरा भगोड़ा है जिसे सफलतापूर्वक भारत वापस लाया गया। अधिकारियों ने कहा कि मुनियाद अली को जयपुर हवाई अड्डे पर एनआइए ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Tue, 10 Sep 2024 08:16 PM (IST)
Hero Image
भारत लाया गया गोल्ड तस्करी नेटवर्क का मास्टरमाइंड

पीटीआई, नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय सोना तस्करी गिरोह के एक मास्टरमाइंड को सीबीआई द्वारा एनआइए और इंटरपोल की मदद से मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात से भारत वापस लाया गया। मुनियाद अली खान इस मामले में तीसरा भगोड़ा है जिसे सफलतापूर्वक भारत वापस लाया गया। अधिकारियों ने कहा कि मुनियाद अली को जयपुर हवाई अड्डे पर एनआइए ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। सीबीआई ने बताया कि उसकी वर्ष 2020 से तलाश थी।

सीबीआई के एक प्रवक्ता ने कहा कि एनआइए की जांच में यह आरोप लगाया गया था कि मुनियाद ने अन्य आरोपितों के साथ रियाद, सऊदी अरब से भारत में सोने की ईंटों की अवैध तस्करी की साजिश रची थी।

इंटरपोल की मदद से सऊदी अरब से लाया वापस

मामले में दो आरोपित शोकत अली और मोहब्बत अली को क्रमश: तीन अप्रैल, 2024 और 17 अगस्त 2023 को इंटरपोल की मदद से सीबीआई  सऊदी अरब से वापस लाया था।

जयपुर हवाई अड्डे पर जब्त हुईं सोने की छड़ें

एनआइए ने कहा कि देश की आर्थिक सुरक्षा और मौद्रिक स्थिरता को पटरी से उतारने की आपराधिक साजिश के तहत 2020 में सउदी अरब से जयपुर हवाई अड्डे पर देश में तस्करी के दौरान लाए जा रहे नौ करोड़ रुपये मूल्य की 18.56 किलोग्राम वजन की सोने की छड़ें जब्त की गईं थी। इस मामले में एनआइए द्वारा 22 मार्च, 2021 को विशेष अदालत, जयपुर के समक्ष आरोप पत्र दायर किया गया था।

यह भी पढ़ें: इस साल देशभर में जब्त किया गया 3, 083 किलोग्राम सोना, केरल में हुई सबसे ज्यादा Gold Smuggling