Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आप भी इस्तेमाल करते हैं ये Pain Killer तो हो जाएं सावधान! भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम, सरकार ने जारी की चेतावनी

सलाह दी गई है कि यदि ऐसा रिएक्शन सामने आता है तो लोगों को वेबसाइट - www.ipc.gov.in - या एंड्रॉइड मोबाइल ऐप ADR PvPI हेल्पलाइन नंबर 1800-180-3024 के माध्यम से एक फॉर्म दाखिल करके राष्ट्रीय समन्वय केंद्र को मामले की रिपोर्ट करनी चाहिए। IPC स्वास्थ्य मंत्रालय की एक स्वायत्त संस्था है जो भारत में निर्मित बेची और खपत की जाने वाली सभी दवाओं के लिए मानक निर्धारित करती है।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Fri, 08 Dec 2023 12:44 AM (IST)
Hero Image
आप भी इस्तेमाल करते हैं ये Pain Killer तो हो जाएं सावधान! (प्रतीकात्मक फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। इंडियन फार्माकोपिया कमीशन (IPC) ने एक सुरक्षा चेतावनी जारी की है, जिसमें स्वास्थ्य पेशेवरों और मरीजों को पेन किलर मेफ्टल (Meftal) की प्रतिकूल रिएक्शन की निगरानी करने की सलाह दी गई है। आम तौर पर यह दर्द निवारक दवा मासिक धर्म में ऐंठन के दौरान और गठिया के लिए उपयोग की जाती है।

ड्रेस सिंड्रोम का खतरा

मेफेनैमिक एसिड पेन किलर दवा रुमेटीइड गठिया, ऑस्टियोआर्थराइटिस, हल्के से मध्यम दर्द, सूजन, बुखार और दांत दर्द के उपचार में prescribed की जाती है। IPC ने अपनी चेतावनी में कहा कि इसके इस्तेमाल से ईोसिनोफिलिया और DRESS सिंड्रोम के लक्षण दिखाई देते हैं। ड्रेस सिंड्रोम में त्वचा में रैशेज, दाने वगैरह हो जाते हैं। कई बार इसके बेहद गंभीर दुष्परिणाम हो सकते है

30 नवंबर को जारी अलर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य पेशेवरों, मरीजों/उपभोक्ताओं को सलाह गई है कि वे संदिग्ध दवा के उपयोग से जुड़ी उपरोक्त प्रतिकूल दवा प्रतिक्रिया (एडीआर) की संभावना पर बारीकी से नजर रखें।

इंडियन फार्माकोपिया कमीशन के अलर्ट में सलाह दी गई है कि यदि ऐसा रिएक्शन सामने आता है, तो लोगों को वेबसाइट - www.ipc.gov.in - या एंड्रॉइड मोबाइल ऐप ADR PvPI, हेल्पलाइन नंबर 1800-180-3024 के माध्यम से एक फॉर्म दाखिल करके राष्ट्रीय समन्वय केंद्र को मामले की रिपोर्ट करनी चाहिए।  IPC स्वास्थ्य मंत्रालय की एक स्वायत्त संस्था है जो भारत में निर्मित, बेची और खपत की जाने वाली सभी दवाओं के लिए मानक निर्धारित करती है।

यह भी पढ़ेंः विरोध के बीच सुनक ने रवांडा निर्वासन नीति का किया समर्थन, ब्रिटिश पीएम ने बताया इसे सबसे कड़ा आव्रजन रोधी कानून