Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

साइबर सुरक्षा को लेकर सांसदों ने जताई चिंता, वित्तीय सावधानी बरतने के लिए बैंक अधिकारियों के साथ खास बैठक

सांसदों ने देश में साइबर सुरक्षा जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया और इसका मूल्यांकन करने के लिए साइबर चेतना सूचकांक विकसित करने का आह्वान किया। सूत्रों ने कहा कि पैनल के सदस्यों ने बैंक के शीर्ष अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि बड़े पैमाने पर जनता की वित्तीय संपत्ति सुरक्षित रहे और इस मुद्दे पर उनसे कई सवाल पूछे।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Fri, 24 Nov 2023 04:54 PM (IST)
Hero Image
साइबर सुरक्षा को लेकर सांसदों में बढ़ी चिंता

पीटीआई, नई दिल्ली। सांसदों ने शुक्रवार को नए संसद भवन में साइबर सुरक्षा पर चिंता जताई है। साथ ही, सांसदों ने बैंकों से बड़े पैमाने पर जनता की वित्तीय संपत्तियों को सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त कदम उठाने का आह्वान किया।

बैंकों के शीर्ष अधिकारियों के साथ सांसदों की बैठक

सांसदों ने देश में साइबर सुरक्षा जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया और इसका मूल्यांकन करने के लिए साइबर चेतना सूचकांक विकसित करने का आह्वान किया। संसद भवन एनेक्सी भवन में राज्यसभा में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी प्रबंधन समिति की एक बैठक को संबोधित करते हुए, सदस्यों ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक के शीर्ष अधिकारियों से बातचीत की।

साइबर सुरक्षा को लेकर दिया प्रेजेंटेशन

समिति की बैठक AAP सदस्य एन डी गुप्ता की अध्यक्षता में हुई थी, जहां MeitY के सचिव ने सदस्यों को साइबर सुरक्षा के मुद्दों पर एक प्रेजेंटेशन दी। प्रस्तुति के दौरान सदस्य सेवाओं की साइबर सुरक्षा बढ़ाने और संसद की नई इमारत को सुरक्षित करने के लिए किए जा रहे उपायों को भी सूचीबद्ध किया गया और पैनल के सदस्यों ने अधिकारियों के सामने अपनी चिंताएं और प्रश्न उठाए।

यह भी पढ़ें: H9N2 Update: चीन में तेजी से फैल रही रहस्यमयी बीमारी को लेकर देश में अलर्ट, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही यह अहम बात

वित्तीय सेवा विभाग (DFS) के सचिव और पंजाब नेशनल बैंक के प्रतिनिधि भी नियामक ढांचे और साइबर सुरक्षा और डिजिटल भुगतान प्रणाली के कार्यान्वयन तंत्र पर उनके द्वारा किए जा रहे उपायों पर अपने विचार व्यक्त करने के लिए बैठक में मौजूद थे। इसे पहले से सुरक्षित बनाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

बैंकों के मुंबई मुख्यालय का करेंगे दौरा

सूत्रों ने कहा कि पैनल के सदस्यों ने बैंक के शीर्ष अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि बड़े पैमाने पर जनता की वित्तीय संपत्ति सुरक्षित रहे और इस मुद्दे पर उनसे कई सवाल पूछे। सूत्रों ने कहा कि साइबर सुरक्षा उल्लंघनों और धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों के सामने आने के बीच, पैनल निकट भविष्य में निजी बैंकों के शीर्ष अधिकारियों को बुला सकता है और सदस्य इस संबंध में बैंकों द्वारा उठाए गए कदमों की जांच करने के लिए जल्द ही मुंबई में बैंक मुख्यालय का दौरा करेंगे।

संसद सदस्यों की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर हुई चर्चा

अब तक, पैनल ने भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक के अधिकारियों को बुलाया है और इस मुद्दे पर अपनी चिंताएं व्यक्त की हैं। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा नए संसद भवन में संसद सदस्यों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए कदमों को भी अधिकारियों द्वारा सूचीबद्ध किया गया और उन्होंने इस मुद्दे पर सदस्यों की चिंताओं का जवाब दिया।

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में किया टेस्ट किट और दवाओं का दुरुपयोग, पुणे पुलिस ने स्वास्थ्य अधिकारी और दो अन्य के खिलाफ दर्ज किया केस