Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather News: दिल्ली-NCR में अभी और बढ़ेगा पारा, उत्तर-पश्चिम भारत में भी ऐसा रहेगा मौसम का हाल; IMD का अलर्ट

Weather Update मौसम विभाग (आईएमडी ) ने मंगलवार को आने वाले दिनों के लिए दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 31-33 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद जताई है। आईएमडी वैज्ञानिक डॉ नरेश ने कहा वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है जो पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित कर रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Babli KumariUpdated: Tue, 21 Feb 2023 03:53 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली-NCR में अभी और बढ़ेगा पारा (जागरण न्यूज)

दिल्ली, जागरण न्यूज। मौसम विभाग (आईएमडी ) ने मंगलवार को आने वाले दिनों के लिए दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 31-33 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद जताई है। आईएमडी वैज्ञानिक डॉ नरेश ने कहा, वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है जो पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित कर रहा है। कल से, इस बात की थोड़ी संभावना है कि उत्तर पश्चिम भारत में तापमान में 1-2 डिग्री की गिरावट आएगी। दिल्ली-एनसीआर में, हम अधिकतम तापमान 31-33 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद कर रहे हैं।

आईएमडी वैज्ञानिक, नरेश कुमार ने कहा कि अधिकतम तापमान उत्तर पश्चिम भारत, मध्य भारत और यहां तक कि पश्चिम भारत में सामान्य से ऊपर है। अगर हम उत्तर पश्चिम भारत की बात करें तो आमतौर पर पश्चिमी विक्षोभ तापमान के मामले में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  

पिछले कई दिनों से उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में मौसम मुख्य रूप से शुष्क था। इसलिए आसमान साफ है जो इस क्षेत्र में बढ़ते तापमान की प्रवृत्ति के लिए अनुकूल है। 

खराब श्रेणी में पहुंची हवा की गुणवत्ता

इस बीच, दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में रही, क्योंकि वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) दर्ज किया गया। बता दें कि शून्य और 50 के बीच एक एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 को 'ठीक', 101 और 200 को 'मध्यम', 201 माना जाता है और 300 'खराब', 301 और 400 'बहुत खराब' और 401 और 500 'गंभीर' हैं।

कहां कितना तापमान?

देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 14 डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री रह सकता है। दिल्ली में आसमान साफ रहेगा। चेन्नई में न्यूनतम तापमान 21 डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक रहेगा। कोलकाता में न्यूनतम तापमान 21 डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री रह सकता है। कोलकाता में भी आसमान साफ रहेगा। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में तापमान गिरने का अनुमान है। मुंबई में न्यूनतम तापमान 19 डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री हो सकता है।

यह भी पढ़ें- Delhi Weather: दिल्ली में फरवरी में अप्रैल जैसी गर्मी का अहसास, आज भी रिकॉर्ड तापमान दर्ज होने का अनुमान

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather Update: अगले दो दिन तापमान में 18 डिग्री का अंतर आने की चेतावनी, पड़ेगी भीषण गर्मी