Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गांव-गांव से आई मिट्टी की खुशबू से महका कर्तव्य पथ, PM मोदी मंगलवार को देंगे एकता का संदेश

अमृत कलशों को लेकर देश के कोने-कोने से पहुंचे कर्तव्य पथ पहुंचे यात्रियों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को संबोधित करेंगे। इस दौरान वह लोगों को एकता का संदेश भी देंगे। इस दौरान वह देश के विकास में युवाओं की भागीदारी को बढ़ाने को लेकर के प्रेरित करेंगे। साथ ही मेरा युवा भारत प्लेटफार्म भी लांच करेंगे। जिससे युवा जुड़कर देश के विकास में अपना योगदान दे सकेगा।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Mon, 30 Oct 2023 10:34 PM (IST)
Hero Image
PM मोदी मंगलवार को देंगे एकता का संदेश (Image: ANI)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। आजादी के अमृत महोत्सव में लोगों को अपनी माटी और अपने देश से जोड़ने के लिए चलाए गए मेरी माटी-मेरा देश अभियान में गांव-गांव से अमृत कलशों में लाई गई मिट्टी सोमवार को नई दिल्ली के कर्तव्य पथ पर रखे गए विशाल अमृत कलश (भारत कलश ) में डाल दी गई।

इस बीच अलग-अलग राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से अमृत कलश लेकर पहुंचे लोगों में जहां भारी उत्साह देखने को मिला, वहीं देश भर से आई मिट्टी की खुशबू से पूरा कर्तव्य पथ भी महक उठा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मंगलवार को कर्तव्य पथ पर रखे गए इस भारत कलश को नमन करेंगे। साथ ही इस मिट्टी से निर्मित अमृत वाटिका का उद्घाटन भी करेंगे।

देश भर में दिया गया एकता का संदेश

आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर देश भर में शुरू हुए अमृत महोत्सव समारोह के अंतिम कार्यक्रम मेरी माटी-मेरा देश अभियान के जरिए देश भर में एकता का संदेश भी दिया गया। इस बीच सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में अमृत कलशों में मिट्टी लेकर कर्तव्य पथ पर पहुंचे लोगों ने अपने पारंपरिक तरीके से देश की माटी और आजादी में योगदान देने वाले वीर शहीदों को नमन किया।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी लिया हिस्सा

कर्तव्य पथ पर सोमवार को आयोजित इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी हिस्सा। साथ ही देश भर से मिट्टी लेकर पहुंचे लोगों का उत्साहवर्धन किया। इस बीच कर्तव्य पथ पर रखे भारत कलश में देश के अलग-अलग हिस्सों से करीब साढ़े आठ हजार अमृत कलशों के जरिए लाई गई मिट्टी डाली गई। संस्कृति मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक भारत कलश में सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से आई मिट्टी को मिलाया जाएगा। बाद में इसे अमृत वाटिका में डाल दिया जाएगा।

2.63 लाख से ज्यादा स्थानों पर बनाई गई अमृत वाटिकाएं

गौरतलब है कि इस अभियान के तहत देश भर में आजादी के वीर शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों की याद में 2.30 लाख से ज्यादा शिलाफलकलम् स्थापित किए गए है। इसके साथ ही इस अभियान के तहत 2.63 लाख से ज्यादा स्थानों पर अमृत वाटिकाएं भी बनाई गई है, जिसमें 2.36 करोड से अधिक स्वदेशी पौधे रोपे गए है। आजादी के अमृत महोत्सव समारोहों की शुरुआत मार्च 2021 में शुरू किया गया था।

यह भी पढ़े: Chandauli: पुजारी से मांगी चाबी, पूजा के बहाने खंडित कर दी मां काली की प्रतिमा

यह भी पढ़े: Health Policy: अब इलाज के दौरान जानकारी के लिए नहीं करनी होगी एजेंट की खुशामद, ग्राहकों को मिलेगी लिखित सूचना