Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meri Mati Mera Desh: देश के प्रत्येक ग्राम पंचायतों में वीर सेनानियों की याद में बनेंगे स्मारक

Bjp Meri Mati Mera Desh Campaign आजादी के अमृत महोत्सव को यादगार बनाने के लिए अब देशभर में मेरी माटी-मेरा देश नाम से एक नया अभियान शुरू होगा जो नौ से 30 अगस्त के बीच चलेगा। संस्कृति मंत्रालय के सचिव गोविंद मोहन ने बताया कि गांवों की मिट्टी से दिल्ली में एक बड़ा उद्यान तैयार किया जाएगा। जिनमें देश के सभी हिस्सों के पौधों को रोपा जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 03 Aug 2023 09:42 PM (IST)
Hero Image
नौ अगस्त से देशभर में चलेगा यह अभियान

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। Bjp Meri Mati Mera Desh Campaign: आजादी के अमृत महोत्सव को यादगार बनाने के लिए अब देशभर में मेरी माटी-मेरा देश नाम से एक नया अभियान शुरू होगा, जो नौ से 30 अगस्त के बीच चलेगा। इस दौरान प्रत्येक ग्राम पंचायतों में वीर सेनानियों की याद में एक स्मारक का निर्माण होगा। जिसे 'शिलाफलकम्' नाम दिया गया है।

इस शिला में क्षेत्र के सभी वीर सेनानियों के नाम दर्ज किए जाएंगे। इसके साथ ही इस अभियान के तहत प्रत्येक गांव की मिट्टी को एक नमूने के तौर पर जुटाकर अमृत कलश यात्रा के रूप में दिल्ली लाया जाएगा। इस दौरान प्रत्येक गांवों में अपने गांव की मिट्टी को हाथ में लेकर एक शपथ भी दिलाई जाएगी, जो सामूहिक कार्यक्रमों में शामिल होकर या फिर अपने घरों में रहकर भी लिया जा सकता है।

मेरी माटी-मेरा देश अभियान हो रहा शुरू

केंद्रीय सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्र, संस्कृति मंत्रालय के सचिव गोविंद मोहन व युवा मंत्रालय की सचिव मीता राजीव लोचन ने गुरुवार को संयुक्त रूप से यह जानकारी दी। साथ बताया,

आजादी के अमृत महोत्सव में यह पूरे देश में मेरी माटी-मेरा देश नाम से यह अभियान शुरू किया जा रहा है। इसकी जानकारी सभी राज्यों को दे दी गई है। इसमें देश के करीब सभी छह लाख गांव, करीब ढाई लाख ग्राम पंचायतें शामिल होंगे। इनमें प्रत्येक ग्राम पंचायतों में जहां अनिवार्य रूप से वीर सेनानियों व शहीदों की याद में स्मारक बनाए जाएंगे।

वहीं, प्रत्येक गांव से मिट्टी को दिल्ली को लाया जाएगा। इस दौरान अगस्त के अंतिम हफ्ते में दिल्ली के कर्तव्य पथ पर एक कार्यक्रम आयोजित होगा। जिसे पीएम मोदी संबोधित करेंगे।

इस अभियान के तहत प्रत्येक गांव की मिट्टी ग्राम पंचायत स्तर पर जुटाई जाएगी, जो बाद में ब्लॉक स्तर पर लाई जाएगी। इस दौरान प्रत्येक ब्लॉक से गांवों की मिट्टी को लेकर एक अमृत कलश यात्रा शुरू होगी, जो 27 अगस्त तक दिल्ली आ जाएगी।

क्या कुछ बोले संस्कृति सचिव?

एक सवाल के जवाब में संस्कृति सचिव ने बताया कि गांवों की मिट्टी से दिल्ली में एक बड़ा उद्यान तैयार किया जाएगा। जिनमें देश के सभी हिस्सों के पौधों को रोपा जाएगा। इसके साथ प्रत्येक ग्राम पंचायत व गांवों में एक अमृत वाटिका का निर्माण होगा। जिसमें 75 पौधे रोपे जाएंगे। इसके साथ ही पिछले साल देशभर में शुरू किया हर घर तिरंगा अभियान भी जारी रहेगा, जो 13 से 15 अगस्त तक मनाया जाएगा।