Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apple के लिए खराब रही 2024 की शुरुआत, Microsoft ने छीना ताज; बनी दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी

दिग्गज साफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) गुरुवार को आईफोन निर्माता एपल को पछाड़कर दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई। मांग में वृद्धि से जुड़ी चिंताओं के चलते शेयरों के लिहाज से एपल के लिए 2024 की शुरुआत खराब रही है। गुरुवार को माइक्रोसाफ्ट के शेयरों में 1.5 प्रतिशत की वृद्धि रही। इससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण 2.888 ट्रिलियन डालर पर पहुंच गया।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Thu, 11 Jan 2024 10:39 PM (IST)
Hero Image
एपल को पछाड़कर Microsoft बनी दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी। फाइल फोटो।

रायटर, बेंगलुरु। दिग्गज साफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) गुरुवार को आईफोन निर्माता एपल को पछाड़कर दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई। मांग में वृद्धि से जुड़ी चिंताओं के चलते शेयरों के लिहाज से एपल के लिए 2024 की शुरुआत खराब रही है।

माइक्रोसाफ्ट के शेयरों में रही 1.5 प्रतिशत की वृद्धि

गुरुवार को माइक्रोसाफ्ट के शेयरों में 1.5 प्रतिशत की वृद्धि रही। इससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण 2.888 ट्रिलियन डालर पर पहुंच गया। जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से पैसा कमाने की दौड़ में माइक्रोसाफ्ट के सबसे आगे रहने की खबरों ने निवेशकों का ध्यान कंपनी की ओर खींचने में मदद की है।

यह भी पढ़ेंः पूर्व CEO स्टीव बाल्मर को बिना कुछ किए Microsoft से मिलेंगे 1 बिलियन डॉलर, जानिए कंपनी क्यों हुई मेहरबान

एपल के शेयरों में आई गिरावट

वहीं, एपल के शेयरों में 0.3 प्रतिशत की गिरावट रही, जिससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण घटकर 2.887 ट्रिलियन डालर पर आ गया। 2021 के बाद यह पहला मौका है, जब एपल का बाजार पूंजीकरण माइक्रोसाफ्ट के मुकाबले नीचे आया है। जनवरी 2024 में अब तक एपल के शेयरों में 3.3 प्रतिशत तक की गिरावट आई है। पिछले वर्ष 14 दिसंबर को एपल का बाजार पूंजीकरण 3.081 ट्रिलियन डालर के उच्च स्तर पर था।

यह भी पढ़ेंः Microsoft का ये ऐप हमेशा के लिए होने जा रहा बंद, 25 सालों से कर रहे हैं पीसी यूजर इस्तेमाल