Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Microsoft Outage: कहीं आपने भी तो नहीं किया अपना सिस्टम अपडेट, क्या है दुनियाभर में परेशानी की वजह 'ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ'

माइक्रोसॉफ्ट की सेवाएं ठप होने से पूरी दुनिया में कोहराम मच गया। एयरलाइंस से एटीएम तक इसका असर पड़ा। दुनिया भर में लाखों कंप्यूटर की स्क्रीन भी नीली पड़ी रहीं। बताया जा रहा है कि ये दिक्कत क्राउडस्ट्राइक की वजह से आई है। एक अपडेट के बाद लाखों सिस्टम क्रैश होते चले गए। अभी समस्या को दूर होने में कुछ दिन लग सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Fri, 19 Jul 2024 11:31 PM (IST)
Hero Image
Microsoft Global Outage: दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट की सेवाएं ठप।

जागरण, नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट की सेवाएं ठप होने से शुक्रवार को दुनिया भर में कंपनियों का कामकाज बाधित हुआ है। भारत समेत अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी और इंग्लैंड में एयरलाइंस, एटीएम, बैंकिंग और कॉरपोरेट के काम प्रभावित हुआ है। तकनीकी भाषा में इसे मेगा आइटी आउटेज कहा जा रहा है। आइये जानते हैं कि कंप्यूटर सिस्टम में क्या समस्या आ रही है और इसकी वजह क्या है?

यह भी पढ़ें: माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर ठप होने से परेशान UAE, कहा- सभी इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम प्रभावित; लोगों को दी ये सलाह

ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ क्या है?

दुनियाभर में विंडोज-10 यूजर्स के सिस्टम क्रैश हो रहे हैं। इसका मतलब है कि उनके सिस्टम या तो अचानक बंद हो रहे हैं या रीस्टार्ट हो जा रहे हैं। इस वजह से कंप्यूटर की स्क्रीन पर नीले बैकग्राउंड के साथ एक मैसेज डिस्प्ले हो रहा है। इसे ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (बीएसओडी) एरर कहा जा रहा है। ऐसी स्थिति में कंप्यूटर पर कोई काम नहीं किया जा सकता।

यह भी पढ़ें: माइक्रोसॉफ्ट विंडोज आउटेज के चलते एयर ट्रैफिक प्रभावित, एयरलाइंस कंपनियों ने जारी की ट्रैवल एडवाइजरी

ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ एक सीरियस एरर स्क्रीन है, जो विंडोज आपरेटिंग सिस्टम पर दिखाई देती है। ऐसा तब होता है, जब सिस्टम किसी सीरियस इश्यू के चलते क्रैश हो जाता है। इस मैसेज का मतलब है कि सिस्टम सुरक्षित रूप से काम नहीं कर सकता है। इस एरर पर कंप्यूटर अपने आप रीस्टार्ट होने लगता है और डेटा लास की आशंका बढ़ जाती है।

क्या है गड़बड़ी की वजह?

माइक्रोसॉफ्ट अपने कंप्यूटर सिस्टम को साइबर अटैक और वायरस से बचाने के लिए क्राउडस्ट्राइक नाम के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करती है। यह बेहद जाना-माना एंटीवायरस सॉफ्टवेयर है और बड़ी कंपनियां सिक्योरिटी के लिए इसकी सेवाएं लेती हैं। गुरुवार रात को क्राउडस्ट्राइक सॉफ्टवेयर ने एक अपडेट रिलीज किया, जिसने विंडोज कंप्यूटर में अचानक गड़बडी पैदा कर दी। जिन कम्प्यूटर्स पर यह अपडेट गया, वे सब क्रैश होते चले गए।

गड़बड़ी का पता चलने पर कंपनी ने क्या किया?

एंटीवायरस में अपडेट की वजह से कंप्यूटर ठप होने का पता चलने के बाद क्राउडस्ट्राइक कंपनी ने इस अपडेट को अपनी वेबसाइट से हटा लिया है, लेकिन अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि जिन कंप्यूटर्स पर इसका अपडेट इंस्टाल हो चुका था, उन्हें कैसे रीस्टोर किया जाएगा। क्राउडस्ट्राइक अमेरिका की साइबर सिक्योरिटी कंपनी है। यह विश्व में काफी लोकप्रिय है और इसके 20,000 से अधिक ग्राहक हैं।

कब तक दूर हो जाएगी गड़बड़ी?

क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण कंप्यूटर क्रैश हो गए हैं। यानी या तो कंप्यूटर सिस्टम बंद हैं या अचानक रीस्टार्ट का मैसेज दे रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि क्राउडस्ट्राइक इस गड़बड़ी को रिमोट एक्सेस के जरिये नहीं सुधार सकती है। इस समस्या का समाधान मैनुअली करना होगा। इस प्रक्रिया में कई दिन लग सकते हैं।

यह भी पढ़ें: माइक्रोसॉफ्ट आउटेज से थमी पूरी दुनिया, कई देशों में बनी आपातकाल जैसी स्थिति; भारत में उड़ानों पर पड़ा सबसे अधिक असर