Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Live Updates: भारत में माइक्रोसॉफ्ट आउटेज का दिखा बड़ा असर, IndiGo की करीब 200 उड़ानें रद्द

माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप होने से दुनियाभर के तमाम यूजर्स को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं क्राउडस्ट्राइक के सीईओ जॉर्ज कर्ट्ज ने इतने बड़े पैमाने पर हुए आउटेज के लिए माफी मांगी है। माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर ठप का असर हवाई उड़ानों पर भी पड़ा। गोवा के दो हवाई अड्डों से रवाना होने वाली इंडिगो की पांच उड़ानें शुक्रवार को रद्द कर दी गईं।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 19 Jul 2024 08:25 PM (IST)
Hero Image
माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप होने से कई उड़ानें प्रभावित। फोटोः रायटर।

पीटीआई, नई दिल्ली। टेक जगत की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft outage) का सर्वर ठप होने से दुनियाभर के तमाम यूजर्स को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। माइक्रोसॉफ्ट के इतने बड़े आउटेज के पीछे CrowdStrike अपडेट को माना जा रहा है।

कंपनी के CEO ने मांगी माफी

वहीं, क्राउडस्ट्राइक के सीईओ जॉर्ज कर्ट्ज (CrowdStrike CEO George Kurtz) ने इतने बड़े पैमाने पर हुए आउटेज के लिए माफी मांगी है। उन्होंने अपने परिचालन को फिर से ऑनलाइन करने के लिए अपने ग्राहकों के साथ मिलकर काम करने की बात कही है।

कोलकाता आने-जाने वाली कम से कम 25 उड़ानें रद्द

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में वैश्विक तकनीकी व्यवधान के कारण कोलकाता हवाई अड्डे पर भी विमान परिचालन सेवा प्रभावित हुई है। दोपहर तीन बजे तक कोलकाता आने-जाने वाली कम से कम 25 उड़ानें रद्द कर दी गई। नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (एनएससीबीआईए), कोलकाता के प्रवक्ता ने बताया कि विभिन्न एयरलाइनों की कम से कम 14 प्रस्थान और 11 आगमन उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

भारतीय वित्तीय क्षेत्रों पर मामूली असरः RBI

वहीं, माइक्रोसॉफ्ट आउटेज का असर भारतीय वित्तीय क्षेत्रों पर भी ज्यादा नहीं पड़ा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा कि भारतीय वित्तीय क्षेत्र माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर ठप होने से अधिक प्रभावित नहीं हुए। आरबीआई ने कहा कि इस आउटेज के कारण सिर्फ 10 बैंकों और नबीएफसी में मामूली व्यवधान देखने को मिला। हालांकि, बाद में हल कर लिया गया।  

गोवा से इंडिगो की पांच उड़ानें रद्द

इधर, माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर ठप का असर हवाई उड़ानों पर भी पड़ा। गोवा के दो हवाई अड्डों से रवाना होने वाली इंडिगो की पांच उड़ानें शुक्रवार को रद्द कर दी गईं, जबकि कइयों के समय में बदलाव भी किया गया।

इस एयरलाइन पर सबसे अधिक असर 

वहीं, सर्वर ठप के कारण सबसे ज्यादा इंडिगो एयरलाइन की उड़ानें प्रभावित हुई है। कंपनी ने बताया है कि बुकिंग, चेकिंग, बोर्डिंग पास जारी करने का काम प्रभावित हुआ है। आउटेज के कारण करीब 200 उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। स्पाइसजेट, अकासा एयर, विस्तारा जैसी एयरलाइनों ने भी उन्हें तकनीकी स्तर पर चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, इससे कामकाज प्रभावित हुआ है और मैनुअल तरीके से सारा काम काज करना पड़ रहा है।

अमेरिका में रोकी गई कई उड़ानें

समाचार एजेंसी रायटर के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट आउटेज के कारण शुक्रवार की सुबह अमेरिकी एयरलाइंस की कई उड़ानें रोक दी गई, जबकि इसके कारण दुनिया भर में अन्य एयरलाइंस और हवाई अड्डों पर देरी और व्यवधान की सूचना मिली।

यह भी पढ़ेंः

Microsoft Outage के बाद सोशल मीडिया पर आई मीम्स की बाढ़, 'आदिमानव से लेकर पंचायत के प्रह्लाद चा' तक लोग ले रहे मजे