Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Semiconductor: सेमीकंडक्टर वाले बयान पर कुमारस्वामी ने मारी पलटी, बोले- भविष्य में रहना होगा सतर्क

केंद्रीय भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री एचडी कुमारस्वामी ने शनिवार को कहा कि अमेरिकी सेमीकंडक्टर फर्म माइक्रोन के संबंध में उनकी कथित टिप्पणी को गलत तरीके से पेश किया गया। उन्होंने कहा कि मुझे भविष्य में बहुत सतर्क रहना होगा। कुमारस्वामी ने कहा कि सेमीकंडक्टर एक रणनीतिक उद्योग है। यह इलेक्टॉरानिक्स और ऑटोमोबाइल विनिर्माण के लिए एक बुनियादी आवश्यकता है।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Sat, 15 Jun 2024 09:22 PM (IST)
Hero Image
एक नौकरी के बदले 3.2 करोड़ रुपये की सब्सिडी मिलने की संभावना पर सवाल उठाया था। (फोटो, एक्स)

एएनआई, बेंगलुरु। केंद्रीय भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री एचडी कुमारस्वामी ने शनिवार को कहा कि अमेरिकी सेमीकंडक्टर फर्म माइक्रोन के संबंध में उनकी कथित टिप्पणी को गलत तरीके से पेश किया गया। उन्होंने कहा कि मुझे भविष्य में बहुत सतर्क रहना होगा।

कुमारस्वामी ने कहा कि सेमीकंडक्टर एक रणनीतिक उद्योग है। यह इलेक्टॉरानिक्स और ऑटोमोबाइल विनिर्माण के लिए एक बुनियादी आवश्यकता है। ये दोनों क्षेत्र बहुत सारे रोजगार पैदा करते हैं। मैं पीएमओ द्वारा की गई सेमीकंडक्टर संबंधी पहल की सराहना करता हूं और अपने मंत्रालय के माध्यम से उन्हें पूरा करने की दिशा में काम करूंगा।

एक नौकरी के बदले 3.2 करोड़ रुपये की सब्सिडी देने पर सवाल

उनकी यह टिप्पणी उनके उस बयान के एक दिन बाद आई है, जिसमें उन्होंने अमेरिका स्थित सेमीकंडक्टर निर्माता कंपनी को गुजरात में हर एक नौकरी के बदले 3.2 करोड़ रुपये की सब्सिडी मिलने की संभावना के बारे में कथित तौर पर सवाल उठाया था।

कुमारस्वामी ने अधिक नौकरियां पैदा करने पर दिया जोर

वहीं, कुमारस्वामी ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान देश में निवेश आकर्षित करने के साथ-साथ अधिक नौकरियां सृजित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुझे इतना बड़ा विभाग क्यों दिया है? उन्हें मुझ पर इतना भरोसा क्यों है? यह एक बड़ी जिम्मेदारी है, जो प्रधानमंत्री ने मुझे दी है।

बड़ी संख्या में निवेशकों को लाना मेरा काम- कुमारस्वामी

उन्होंने कहा कि मेरा काम बड़ी संख्या में निवेशकों को लाना है। सिर्फ निवेशकों को लाना ही नहीं, बल्कि हमें ज्यादा से ज्यादा नौकरियों का सृजन भी करना है। अधिक से अधिक नौकरियों का सृजन करके मुझे प्रधानमंत्री की उम्मीदों पर खरा उतरना है।

ये भी पढ़ें: जल्द पटरियों पर दौड़ेगी वंदे भारत स्लीपर, इस रूट से हो सकती है शुरूआत; रेल मंत्री का बड़ा एलान