Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मिसाइल से संगीत तक, कई बड़ी ऊंचाइयां तक पहुंची महिलाएं', राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 'नारी शक्ति' को सराहा

एक कार्यक्रम के दौरान सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने नारी शक्ति की सराहना करते हुए कहा कि महिलाओं ने आज दुनियाभर में मिसाइल से लेकर संगीत तक विभिन्न क्षेत्रों में कई बड़ी ऊंचाइयों को छुआ है। इस कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की पत्नी सुदेश धनखड़ और विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी भी शामिल हुईं।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Mon, 21 Aug 2023 01:17 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रपति मुर्मू ने की नारी शक्ति की सराहना

ई दिल्ली, पीटीआई। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को एक कार्यक्रम के दौरान 'नारी शक्ति' की सराहना की। उन्होंने कहा कि महिलाओं ने कई बाधाओं को पार करते हुए मिसाइल से लेकर संगीत तक विभिन्न क्षेत्रों में महान ऊंचाइयों को छुआ है।

राष्ट्रपति मुर्मू एक मानेकशॉ सेंटर में आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (एडब्ल्यूडब्ल्यूए) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रही थीं। राष्ट्रपति ने कहा, "मैं सभी 'वीर नारियों' को उनके योगदान के लिए आभार व्यक्त करती हूं और AWWA के प्रयासों की सराहना करती हूं।"

कई वीर नारियों ने सुनाई अपनी कहानियां

कार्यक्रम के दौरान, एक आर्मी मैन से शादी करने वाली झारखंड की एक शिक्षिका, जो एक 'वीर नारी' हैं, उन्होंने अपने जीवन की गंभीर और दर्दनाक कहानियां सुनाई और बताया कि कैसे उन्होंने अपने दृढ़ संकल्प और लचीलेपन की भावना के साथ बाधाओं पर विजय प्राप्त की।

'इन कहानियों से कांप गई रुह'

मुर्मू ने कहा, "हमने आज दो महिलाओं की दर्दनाक कहानियां सुनीं, बल्कि हमें यह कहना चाहिए कि धैर्य और दृढ़ संकल्प की दो कहानियां सुनीं, इससे हमारी रूह कांप गई।" उन्होंने जोर देकर कहा कि इसीलिए इसे नारी शक्ति कहा जाता है।

महिलाओं के योगदान को किया रेखांकित

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, "एक पुरानी कहावत है कि हर सफल आदमी के पीछे एक महिला होती है, लेकिन, आज इसके बजाय यह कहा जाना चाहिए कि हर सफल आदमी के पीछे एक महिला होती है।" अपने संबोधन में, राष्ट्रपति ने 'नारी शक्ति' की सराहना की और बड़े पैमाने पर समाज और राष्ट्र की प्रगति में महिलाओं द्वारा किए गए योगदान को रेखांकित किया।

उन्होंने कहा, "मिसाइलों से लेकर संगीत तक, महिलाओं ने सभी बाधाओं का सामना करते हुए और उन्हें पार करते हुए महान ऊंचाइयां हासिल की हैं।" AWWA अध्यक्ष अर्चना पांडे ने अपने संबोधन में मुर्मू की उपलब्धियों की सराहना की और कहा कि राष्ट्रपति ने स्वयं 'नारी शक्ति' का उदाहरण दिया है।

कार्यक्रम में अन्य गणमान्य भी शामिल

कार्यक्रम में भाग लेने से पहले, राष्ट्रपति मुर्मू को एसोसिएशन के सदस्यों द्वारा लगाए गए विभिन्न स्टॉलों का दौरा कराया गया, जो महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए उनमें आत्मनिर्भरता, उद्यमिता को बढ़ावा देता है। इस कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की पत्नी सुदेश धनखड़ और विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी भी शामिल हुईं।