Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मोदी कैबिनेट ने नई सेमीकंडक्टर यूनिट के प्रस्ताव को दी मंजूरी, गुजरात में 3 हजार करोड़ से अधिक का निवेश

Semiconductor Unit in Gujarat देश में सेमीकंडक्टर चिप्स के उत्पादन की दिशा में अहम कदम बढ़ाते हुए केंद्र सरकार ने गुजरात के साणंद में एक और यूनिट स्थापित करने की मंजूरी दे दी है। गौरतलब है कि सरकार इससे पहले चार यूनिट्स को मंजूरी दे चुकी है। नई प्रस्तावित यूनिट 3300 करोड़ रुपये के निवेश से के साथ स्थापित की जाएगी।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Mon, 02 Sep 2024 05:09 PM (IST)
Hero Image
ये सेमीकंडक्टर यूनिट गुजरात के साणंद में स्थापित की जाएगी। (File Image)

एएनआई, नई दिल्ली। गुजरात के साणंद में नई सेमीकंडक्टर यूनिट स्थापित की जएगी। मोदी कैबिनेट ने इसके लिए कायन्स सेमीकॉन प्राइवेट लिमिटेड के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। समाचार एजेंसी एएनआई ने इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय के हवाले से इसकी जानकारी दी।

मंत्रालय के बयान के अनुसार प्रस्तावित इकाई 3,300 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित की जाएगी। इस इकाई की क्षमता प्रति दिन 60 लाख चिप्स निर्माण की होगी।

कई सेक्टरों के लिए चिप्स का होगा निर्माण

एएनआई के अनुसार इस यूनिट में विभिन्न सेक्टरों के लिए चिप्स का निर्माण किया जाएगा, जिनसे औद्योगिक, ऑटोमोटिव, इलेक्ट्रिक वाहन, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, दूरसंचार और मोबाइल फोन जैसे क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा किया जाएगा। गौरतलब है कि भारत में सेमीकंडक्टर्स और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम के विकास के लिए दिसंबर 2021 में 76,000 करोड़ रुपये के कुल लागत वाले कार्यक्रम की अधिसूचना जारी की गई थी।

इससे पहले चार यूनिट्स को दी जा चुकी हैं मंजूरी

इसके बाद जून, 2023 में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुजरात के साणंद में सेमीकंडक्टर यूनिट स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। केंद्र सरकार ने फरवरी, 2024 में तीन और सेमीकंडक्टर इकाइयों को मंजूरी दी। इनके तहत टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स धोलेरा, गुजरात में एक सेमीकंडक्टर फैब, असम के मोरीगांव में एक सेमीकंडक्टर इकाई स्थापित कर रही है। वहीं सीजी पावर गुजरात के साणंद में एक सेमीकंडक्टर इकाई स्थापित कर रही है।