Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केंद्र सरकार का श्रमिकों को तोहफा, बढ़ाई न्यूनतम मजदूरी; नई दरें 1 अक्टूबर से लागू

केंद्र सरकार ने गुरुवार को परिवर्तनीय महंगाई भत्ते में संशोधन करके श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी दरों में 1035 रुपये प्रतिदिन तक की बढ़ोतरी की घोषणा की। श्रम मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि इस समायोजन का उद्देश्य श्रमिकों को जीवन की बढ़ती लागत से निपटने में मदद करना है। नई मजदूरी दरें 1 अक्टूबर 2024 से लागू होंगी। अंतिम संशोधन अप्रैल 2024 में किया गया था।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Thu, 26 Sep 2024 10:09 PM (IST)
Hero Image
केंद्र सरकार ने श्रमिकों की मजदूरी में वृद्धि की है। (File Photo)

नई दिल्ली, एएनआई। केंद्र सरकार ने परिवर्तनीय महंगाई भत्ते (वीडीए) में संशोधन करके असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की मजदूरी में वृद्धि की है। इसका उद्देश्य श्रमिकों को जीवन-यापन की बढ़ती लागत से निपटने में मदद करना है। नई मजदूरी दरें एक अक्टूबर, 2024 से प्रभावी होंगी। पिछला संशोधन अप्रैल, 2024 में किया गया था।

श्रमिकों को मिलेगा इसका लाभ

केंद्रीय क्षेत्र के प्रतिष्ठानों के अंतर्गत भवन-निर्माण, लोडिंग-अनलोडिंग, स्वीपिंग, क्लीनिंग, हाउसकीपिंग, खनन और कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत श्रमिकों को इसका लाभ मिलेगा। न्यूनतम मजदूरी दरों को अकुशल, अर्ध-कुशल, कुशल और उच्च कुशल के साथ-साथ भौगोलिक क्षेत्र के आधार पर ए, बी और सी श्रेणी में वर्गीकृत किया गया है।

श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी

संशोधन के बाद भौगोलिक क्षेत्र-ए में निर्माण, झाड़ू लगाने, सफाई करने, लोडिंग और अनलोडिंग में लगे अकुशल श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी दर 783 रुपये प्रतिदिन (20,358 रुपये प्रति माह), अर्धकुशल श्रमिकों के लिए 868 रुपये प्रतिदिन (22,568 रुपये प्रति माह) होगी।

श्रमिकों के लिए खुदरा महंगाई

वहीं, कुशल श्रमिकों के लिए मजदूरी दर 954 रुपये प्रतिदिन (24,804 रुपये प्रति माह) और उच्च कुशल श्रमिकों के लिए 1,035 रुपये प्रतिदिन (26,910 रुपये प्रति माह) होगी। केंद्र सरकार औद्योगिक श्रमिकों के लिए खुदरा महंगाई में छह महीने की औसत वृद्धि के आधार पर वर्ष में दो बार वीडीए में संशोधन करती है, जो एक अप्रैल और एक अक्टूबर से प्रभावी होता है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली की CM बनते ही आतिशी का श्रमिकों को तोहफा, न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी का एलान; पढ़ें डिटेल