Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मोदी हैं तो महंगाई है, दालों में 10 प्रतिशत का इजाफा,' कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कसा तंज

कांग्रेस ने पीएम मोदी पर महंगाई को लेकर निशाना साधा है। बता दें कि कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर लिखते हुए कहा मोदी है तो महंगाई है! चार महीनों से खानों की चीजों के दाम 8.5% से अधिक हो गए हैं। दालों में 10% से अधिक महंगाई बढ़ी है! मई में कीमतें 17.14% बढ़ी हैं। विपक्ष का बयान सरकारी आंकड़ें जारी करने के बाद आया है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Thu, 13 Jun 2024 01:21 PM (IST)
Hero Image
जयराम रमेश ने महंगाई को लेकर किया सवाल (file photo)

पीटीआई, नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद देश के लिए फिर से काम करना शुरू कर दिया है। इस बीच नेताओं की एक दूसरे पर बयानबाजी भी शुरू हो गई है। अब कांग्रेस ने पीएम मोदी पर महंगाई को लेकर निशाना साधा है।

बता दें कि कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर लिखते हुए कहा, मोदी है तो महंगाई है! चार महीनों से खानों की चीजों के दाम 8.5% से अधिक हो गए हैं। दालों में 10% से अधिक महंगाई बढ़ी है! मई में कीमतें 17.14% बढ़ी हैं।

घोषणापत्र में दालों को लेकर कही गई ये बात

विपक्षी दल का यह बयान हाल ही में जारी सरकारी आंकड़ों के एक दिन बाद आया है जिसमें कहा गया है कि खाद्य पदार्थों की कीमतों में मामूली गिरावट के कारण मई में खुदरा मुद्रास्फीति (Retail Inflation) में गिरावट जारी रही और यह एक साल के निचले स्तर 4.75 प्रतिशत पर पहुंच गई। 

जयराम रमेश के मुताबिक, घोषणापत्र में पीडीएस में दालों को शामिल करने, गरीबों के लिए प्रोटीन का सेवन बढ़ाने और उन्हें महंगाई से बचाने की भी वकालत की गई थी। जयराम रमेश ने कहा, दालों की महंगाई दर पिछले एक साल में लगातार दोहरे अंक में - 10% से ज्यादा है, मई में कीमतें 17.14% बढ़ी हैं।

उन्होंने आगे कहा, 'प्रधानमंत्री के पास इस संकट का कोई समाधान नहीं है।' नेशनल स्टेटिस्टिक्स डाटा की तरफ से आई जानकारी के मुताबिक, महंगाई मई में 8.69 प्रतिशत थी। इसके बाद ये अप्रैल में 8.70 प्रतिशत से थोड़ी कम हो गई।जनवरी 2024 से महंगाई के आंकड़ों में काफी बदलाव देखा गया। फरवरी में 5.1 प्रतिशत से लेकर अप्रैल 2024 में 4.8 प्रतिशत तक थी।

🚨 चार महीनों से खाद्य मूल्य मुद्रास्फीति 8.5% से अधिक है

🚨 दालों की महंगाई दर पिछले एक वर्ष में लगातार दोहरे अंक में - 10% से ज़्यादा है, मई में क़ीमतें 17.14% बढ़ी हैं

कांग्रेस के न्याय पत्र में हमने महंगाई और विशेष रूप से दालों की समस्या के समाधान के…— Jairam Ramesh (@Jairam_Ramesh) June 13, 2024

क्या कहता है डाटा?

एनएसओ के आंकड़ों से पता चला है कि शहरी क्षेत्रों में 4.15 प्रतिशत की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में महंगाई 5.28 प्रतिशत अधिक है। मई के दौरान सब्जियों की महंगाई पिछले महीने की तुलना में अधिक थी, जबकि फलों के मामले में यह कम थी। सरकार ने रिजर्व बैंक को यह सुनिश्चित करने का काम सौंपा है कि सीपीआई महंगाई दोनों तरफ 2 प्रतिशत के मार्जिन के साथ 4 प्रतिशत पर बनी रहे।

यह भी पढ़ें: Upendra Kushwaha: क्या उपेंद्र कुशवाहा छोड़ेंगे NDA का साथ? इस एक बयान से अटकलें तेज; बिहार में होगा खेला!

यह भी पढ़ें:India-Canada Relation: प्रधानमंत्री मोदी ने कनाडाई पीएम को कुछ इस अंदाज में दिया जवाब, जस्टिन ट्रूडो ने दी थी बधाई