Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Monkeypox in India: भारत में मिला मंकी पॉक्स का संदिग्ध मरीज, क्या है खतरे की घंटी?

Monkeypox in India मंकी पॉक्स का एक संदिग्ध मरीज भारत में भी मिला है। गौरतलब है कि कई देशों में इस बीमारी ने घातक कहर बरपाया है। अब इसके ट्रांसमिशन से पीड़ित देश से हाल ही में यात्रा करने वाले एक व्यक्ति की पहचान इस बीमारी के संदिग्ध मामले के रूप में की गई है। भारत में बीमारी का खतरे को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान जारी किया है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 08 Sep 2024 05:10 PM (IST)
Hero Image
संदिग्ध मरीज पीड़ित देश की यात्रा से लौटा है। (File Image)

पीटीआई, नई दिल्ली। दुनिया के कई देशों में कहर बरपा चुके मंकी पॉक्स का एक संदिग्ध मामला भारत में भी मिला है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि एमपॉक्स ट्रांसमिशन से पीड़ित देश से हाल ही में यात्रा करने वाले एक व्यक्ति की पहचान इस बीमारी के संदिग्ध मामले के रूप में की गई है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार मंत्रालय ने बयान में कहा है कि मरीज को एक अस्पताल में अलग कर दिया गया है और वर्तमान में उसकी हालत स्थिर है, चिंता का कोई कारण नहीं है। मंत्रालय ने कहा कि आदमी से नमूने एकत्र किए गए हैं और एमपॉक्स की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए परीक्षण किया जा रहा है।

कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा रही

मंत्रालय ने कहा, 'मामले को स्थापित प्रोटोकॉल के अनुरूप प्रबंधित किया जा रहा है और संभावित स्रोतों की पहचान करने और देश के भीतर प्रभाव का आकलन करने के लिए संपर्क ट्रेसिंग जारी है।'

मंत्रालय ने कहा कि इस मामले का जोखिम विकास राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) द्वारा किए गए पहले के मूल्यांकन के अनुरूप है और किसी भी अनुचित चिंता का कोई कारण नहीं है। मंत्रालय ने कहा कि देश ऐसे अलग-अलग यात्रा संबंधी मामलों से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है और किसी भी संभावित जोखिम को प्रबंधित करने और कम करने के लिए मजबूत उपाय हैं।