Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Monsoon 2024: मानसून आला रे! आग बरसाती गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, जानिए किन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

Monsoon 2024 उत्तर भारत में लू के थपेड़ों ने लोगों का जीना दूभर कर रखा है। इस प्रचंड गर्मी के बीच एक राहत की खबर सामने आई है। ये खुशखबरी मौसम विभाग (IMD) ने मानसून को लेकर दी है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून इस बार पूर्वानुमान 1 जून से दो दिन पहले यानी आज केरल के तट पर पहुंचेगा।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Updated: Thu, 30 May 2024 09:07 AM (IST)
Hero Image
Monsoon 2024 मानसून को लेकर नया अपडेट आया।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Monsoon 2024 दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय आसमान से आग बरस रही है। लू के थपेड़ों ने लोगों का जीना दूभर कर रखा है। इस प्रचंड गर्मी के बीच एक राहत की खबर सामने आई है। ये खुशखबरी मौसम विभाग (IMD) ने मानसून को लेकर दी है।

दो दिन पहले मानसून दो रहा दस्तक

मौसम विभाग (IMD Monsoon Update) के अनुसार, दक्षिण पश्चिम मानसून इस बार पूर्वानुमान 1 जून से दो दिन पहले यानी आज (30 मई) केरल के तट पर पहुंचेगा। कुछ ही घंटों में मानसून का आगमन हो सकता है और केरल में झमाझम बारिश हो सकती है। इसी के साथ पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी बारिश हो सकती है। 

इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

आईएमडी के ताजा अनुमान के अनुसार, 24 घंटों के दौरान केरल समेत पूर्वोत्तर के कई राज्यों में झमाझम बारिश होगी। वहीं, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम और पूर्वोत्तर में मध्यम से भारी बारिश की संभव है। 

ओडिशा, तमिलनाडु, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और गोवा में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में भी गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

दिल्ली-NCR में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली-एनसीआर (Delhi temperature today) में आज तेज हवाओं के साथ लू चलेगी। हालांकि, आने वाले दिनों में लू में धीरे-धीरे कमी आएगी। बीते दिन हल्की बारिश के चलते तापमान में गिरावट भी देखी गई है।

क्यों जल्दी आ रहा है मानसून

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो इस बार बंगाल की खाड़ी और बांग्लादेश में आए तूफान रेमल के चलते मानसून की गतिविधियों में तेजी देखी गई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस चक्रवात ने मानसून के प्रवाह को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया, जिसके चलते मानसून जल्द आ रहा है।

बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही 15 मई से 30 मई के बीच मानसून की एंट्री का पूर्वानुमान लगाया था।