Move to Jagran APP

Monsoon Update: दिल्ली में तीन दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट, ये राज्य हुए झमाझम बारिश से तरबतर

उत्तर प्रदेश के 50 से अधिक जिलों में गरज-चमक के साथ झमाझम बरसात के पूर्वानुमान हैं। कई इलाकों में वज्रपात का अलर्ट भी जारी किया गया है। हरियाणा के 18 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी में भारी वर्षा के साथ दस्तक देने के बाद शनिवार को दूसरे दिन मानसून के तेवर थोड़ा नरम पड़ गए। पूरे दिन रुक-रुक कर हल्की वर्षा हुई।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Published: Sun, 30 Jun 2024 02:00 AM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 02:00 AM (IST)
पश्चिमी यूपी के जिलों में कहीं सामान्य तो कहीं तेज बारिश। (फाइल फोटो)

जागरण टीम, नई दिल्ली। लगभग पूरे देश में पहुंच चुके मानसून का असर दिखने लगा है। मौसम विभाग ने अगले चार-पांच दिनों में दिल्ली और पूर्वोत्तर राज्यों सहित उत्तर-पश्चिम भारत में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। दिल्ली में रविवार से मंगलवार तक तीन दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवा चल सकती है और मध्यम से भारी वर्षा हो सकती है।

उत्तर प्रदेश के 50 से अधिक जिलों में गरज-चमक के साथ झमाझम बरसात के पूर्वानुमान हैं। कई इलाकों में वज्रपात का अलर्ट भी जारी किया गया है। हरियाणा के 18 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी में भारी वर्षा के साथ दस्तक देने के बाद शनिवार को दूसरे दिन मानसून के तेवर थोड़ा नरम पड़ गए। पूरे दिन रुक-रुक कर हल्की वर्षा हुई।

पश्चिमी यूपी के जिलों में कहीं सामान्य तो कहीं तेज बारिश

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में भी कहीं सामान्य तो कहीं तेज बारिश हुई। बारिश के दौरान गोंड़ा, सीतापुर और बाराबंकी में बिजली, पेड़ और दीवार गिरने की घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई। कुशीनगर, देवरिया व सिद्धार्थनगर में वज्रपात से चार लोगों की मृत्यु हो गई।

जयपुर में दो जुलाई तक भारी वर्षा की संभावना

राजस्थान के बीकानेर, भरतपुर, नागौर, धौलपुर, खैरथल-तिजारा, अजमेर, जोधपुर व डीग सहित कई जिलों में वर्षा हुई। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने दो जुलाई तक पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा की संभावना के मद्देनजर आरेंज अलर्ट जारी किया है।

झमाझम वर्षा के साथ पूरा मध्य प्रदेश तरबतर

झमाझम वर्षा के साथ पूरा मध्य प्रदेश तरबतर है। इससे दिन और रात के तापमान में भी गिरावट शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने रविवार को विदिशा, बैतूल, ग्वालियर, दतिया, भिंड, अनुपपुर, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, मैहर, पांढुर्णा जिलों में वज्रपात के साथ 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना जताई है। इस दौरान उक्त जिलों में मध्यम से भारी तक वर्षा हो सकती है।

छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में मानसून पूरी तरह सक्रिय

छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो गया है, जबकि मौसम विभाग ने मध्य और उत्तर छत्तीसगढ़ के, जिनमें राजधानी रायपुर, बिलासपुर व सरगुजा संभाग शामिल हैं, कुछ जिलों में रविवार को भारी वर्षा की संभावना जताई है। वर्षा के चलते शनिवार को प्रदेश के अधिकतम तापमान में आठ डिग्री की गिरावट आई है।

बिहार के कई जिलों में दोपहर तीन बजे के बाद वर्षा

बिहार के कई जिलों में दोपहर तीन बजे के बाद वर्षा होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। वज्रपात की चपेट में आने से औरंगाबाद में शिक्षिका समेत तीन और रोहतास में एक वृद्ध की मौत हो गई। नेपाल में लगातार वर्षा के कारण पश्चिम चंपारण की पहाड़ी नदियां उफनाने लगी हैं। कटहा नदी में बाढ़ के कारण गौनाहा के तारा बसवरिया के पश्चिम गांव की सुरक्षा के लिए बना गाइड बांध करीब तीन फीट में टूट गया। इससे 60-70 घरों में बाढ़ का पानी रात में घुस गया।

हरियाणा के आठ जिलों वर्षा

हरियाणा में रोहतक, भिवानी, पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, बहादुरगढ़ समेत आठ जिलों वर्षा हुई। लोगों को गर्मी से राहत मिली, लेकिन सड़कों पर जलभराव होने के कारण परेशानी झेलनी पड़ी। रोहतक 55 और सांपला में 51 एमएम वर्षा का रिकॉर्ड दर्ज किया गया।

हरिद्वार में गाड़ियों को बहाकर ले गया सैलाब

उत्तरी हरिद्वार में सूखी नदी के रपटे पर खड़ी देहरादून से आए यात्रियों की गाड़ियां अचानक आए उफान के साथ बहकर हरकी पैड़ी पहुंच गईं। गंगा में खिलौनों की तरह तैर रहीं गाड़ियों को देखने के लिए लोगों का हुजूम लग गया। लोगों ने उनकी वीडियो बनाकर इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित कर दीं। देर रात तक एसडीआरएफ की टीम कड़ी मशक्कत के बाद चार गाड़ियां निकाल चुकी थीं। बाकी गाड़ियां निकालने के लिए रेस्क्यू चल रहा था।

गाड़ियां खिलौनों की तरह बहकर हरकी पैड़ी पहुंचीं

पुलिस के मुताबिक देहरादून से अंत्येष्टि के लिए शोकाकुल लोग हरिद्वार आए थे। उनकी कार सूखी नदी के रपटे पर खड़ी थी। वर्षा होने पर कुछ ही मिनट में गाड़ियां खिलौनों की तरह बहकर हरकी पैड़ी पहुंच गईं। ब्रह्मकुंड के आस-पास गंगा में खिलौने की तरह गाड़ियां बहती देख तमाशबीनों की भीड़ जमा हो गई।

ये भी पढ़ें: CBDT Chairman: रवि अग्रवाल बने CBDT के अध्यक्ष, नितिन गुप्ता की लेंगे जगह


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.