Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

24 घंटे में केरल पहुंच रहा मानसून, झुलसाती गर्मी के बीच IMD ने दी अच्छी खबर; जानें आपके राज्य में कब मिलेगी राहत

देशभर में हीटेवेव की वजह से लोगों का जीना मुहाल हो चुका है। इसी बीच आईएमडी ने जानकारी दी कि 30 मई को दिल्ली पश्चिमी उत्तर प्रदेश हरियाणा पंजाब सहित राजस्थान सहित बारिश हो सकती है। वहीं आईएमडी के अनुसार वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा मानसून के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं। हमारा अनुमान है कि आने वाले 24 घंटे में मानसून केरल में आ सकता है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Wed, 29 May 2024 03:58 PM (IST)
Hero Image
भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी कि 24 घंटे के भीतर मानसून केरल आने वाला है।(फोटो सोर्स: जागरण)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Monsoon In India। देशभर में भीषण गर्मी पड़ रही है। दिल्ली-एनसीआर राजस्थान समेत कई राज्यों में तापामान 49 डिग्री तक पहुंच चुका है। दिल्ली के उप राज्यपाल वी के सक्सेना ने भयंकर गर्मी को देखते हुये लेबर एवं श्रमिकों के लिये दोपहर 12-3 बजे सवेतन छुट्टी रखने के आदेश दिए हैं।

देशवासियों को मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसी बीच भारतीय मौसम विभाग ने बारिश को लेकर पूर्वानुमान जताया है।

अगले 24 घंटे में कारल आ सकता है मानसून

आईएमडी ने जानकारी दी कि 30 मई को दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब सहित राजस्थान सहित बारिश हो सकती है। वहीं, आईएमडी के अनुसार, वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा, मानसून के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं। हमारा अनुमान है कि आने वाले 24 घंटे में मानसून केरल में आ सकता है।

— India Meteorological Department (@Indiametdept) May 29, 2024

इन राज्यों में हीटेवेव को लेकर अलर्ट 

हालांकि, मौसम विभाग ने हीटवेव को लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने जानकारी दी कि अगले दो दिनों के लिए बिहार, झारखंड और ओडिशा के लिए हीटवेव से गंभीर हीटवेव अलर्ट जारी किया गया है। 3 दिनों के बाद बंगाल की खाड़ी से जब वहां नमी आएगी तो हालातों में सुधार होगा।

वहीं, 2024 पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कुछ हिस्सों में 31 मई तक हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। 

असम और मेघालय में आज से लेकर 2 जून तक भारी से बहुत भारी और अत्यंत भारी वर्षा की उम्मीद जताई गई है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में मजदूरों को दोपहर 12 से 3 बजे तक मिलेगी काम से छुट्टी, नहीं कटेगा वेतन; भीषण गर्मी के बीच LG ने दिया आदेश