Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mopa International Airport: शानदार सुविधाओं से लैस है मोपा हवाईअड्डा, दिल को छू लेंगी ये 5 खासियतें

Mopa International Airport मोपा एयरपोर्ट के जरिए परिचालन बढ़कर 35 घरेलू और 18 अंतरराष्ट्रीय स्थानों तक पहुंच जाएगा। मोपा एयरपोर्ट के हर साल लगभग 4.4 मिलियन यात्रियों को सेवा प्रदान करने की उम्मीद है। बाद में इसे प्रति वर्ष 33 मिलियिन यात्रियों तक विस्तारित किया जा सकता है।

By Nidhi AvinashEdited By: Updated: Sun, 11 Dec 2022 09:43 AM (IST)
Hero Image
Mopa International Airport: शानदार सुविधाओं से लैस है मोपा हवाईअड्डा, दिल को छू लेंगी ये 5 खासियतें

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Mopa International Airport: देश में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पीएम मोदी आज यानी 11 दिसंबर को गोवा में मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आधारशिला नवंबर 2016 में पीएम मोदी ने ही रखी थी। ये गोवा का दूसरा एयरपोर्ट होगा।

पहला एयरपोर्ट डाबोलिम में स्थित है। 2,870 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया ये एयपोर्ट कार्गो सेवाओं को भी पूरा करेगा। मोपा एयरपोर्ट के जरिए परिचालन बढ़कर 35 घरेलू और 18 अंतरराष्ट्रीय स्थानों तक पहुंच जाएगा। मोपा एयरपोर्ट के हर साल लगभग 4.4 मिलियन यात्रियों को सेवा प्रदान करने की उम्मीद है। बाद में इसे प्रति वर्ष 33 मिलियिन यात्रियों तक विस्तारित किया जा सकता है।

आइये आपको बताते है मोपा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की खासियत के बारे में

टिकाऊ बुनियादी ढांचे से तैयार किया गया

लगभग 2,870 करोड़ रुपये की लागत से विकसित इस हवाई अड्डे को टिकाऊ बुनियादी ढांचे के विषय पर बनाया गया है और इसमें सौर ऊर्जा संयंत्र, हरित भवन, रनवे पर एलईडी लाइट्स के अलावा वर्षा जल संचयन, रीसाइक्लिंग सुविधाओं के साथ अत्याधुनिक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट शामिल हैं। एयरपोर्ट के लिए 3-डी मोनोलिथिक प्रीकास्ट बिल्डिंग, स्टेबिल रोड, रोबोमैटिक होलो प्रीकास्ट वॉल, 5जी कम्पेटिबल आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर जैसी कुछ सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास तकनीकों को अपनाया गया है।

PM Modi का गोवा दौरा आज, मोपा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे समेत तीन नेशनल आयुष इंस्टीट्यूट का करेंगे उद्घाटन

35 डोमेस्टिक और 18 इंटरनेशनल लोकेशन्स तक पहुंच

गोवा के डाबोलिम एयरपोर्ट से अभी 15 डोमेस्टिक और 6 इंटरनेशनल लोकेशन्स के लिए कनेक्टिविटी है। जबकि मोपा एयरपोर्ट के जरिए 35 डोमेस्टिक और 18 इंटरनेशनल लोकेशन्स तक पहुंचा जा सकेगा। बता दें कि मोपा एयरपोर्ट में दुनिया के सबसे बड़े विमान को संभालने में सक्षम रनवे शामिल हैं।

मोपा एयरपोर्ट में नाइट पार्किंग करने की सुविधा

मोपा एयरपोर्ट में नाइट पार्किंग करने की सुविधा मिलेगी, गोवा के पहले एयरपोर्ट डाबोलिम पर उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा मोपा एयरपोर्ट में 25,000 मीट्रिक टन की हैंडलिंग क्षमता वाली कार्गो सुविधा होगी। बता दें कि डाबोलिम एयरपोर्ट में कोई कार्गो टर्मिनल नहीं है। इसके अलावा एयरपोर्ट में 14 पार्किंग बे, स्वयं सामान छोड़ने की सुविधा, अत्याधुनिक और स्वतंत्र हवाई नेविगेशन बुनियादी ढांचा शामिल हैं।

Maharashtra: कैब से दस माह की बच्ची को बाहर फेंकने से मौत, मां से की छेड़छाड़, पालघर में दिल दहलाने वाली घटना

एयरपोर्ट पर दिखेगा गोवा कल्चर

मोपा एयरपोर्ट में यात्रियों को गोवा का एक अनोखा कल्चर देखने को मिलेगा। बता दें कि इस एयरपोर्ट में Azulejos टाइल्स का बड़े पैमानें में इस्तेमाल किया गया है और यहां के फूड कोर्ट भी गोवा के कैफे की तरह तैयार किया गया है।

सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा

सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि मोपा एयरपोर्ट राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा। ये पर्यटन उघोग की जरूरतों को भी पूरा करेगा। इसमें प्रमुख लॉजिस्टिक हब के रूप में सेवा देने की क्षमता है, जो कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों को सीधे जोड़ता है। बता दें कि प्रधानमंत्री गोवा में 9वीं विश्व आयुर्वेद कांग्रेस के समापन समारोह को संबोधित करने के बाद आज शाम हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे।

महाराष्ट्र में भारत के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, नागपुर एम्स-मेट्रो की भी देंगे सौगात