Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देशभर में पांच लाख से ज्यादा गांव खुले में शौच मुक्त घोषित, सुरंग ढहने के लिए जिम्मेदार लोगों पर की जाएगी कार्रवाई

जल शक्ति राज्य मंत्री वी.सोमन्ना ने कहा गुरुवार को कहा कि देशभर में कुल 547283 गांवों को खुले में शौच मुक्त या ओडीएफ प्लस किया गया है। मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश ने भी क्रमश 49742 और 93872 ओडीएफ प्लस गांवों के साथ उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं। ओडीएफ प्लस वर्गीकरण ओडीएफ स्थिति की स्थिरता और ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन प्रणालियों की मौजूदगी पर आधारित है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 26 Jul 2024 05:30 AM (IST)
Hero Image
देशभर में पांच लाख से ज्यादा गांव खुले में शौच मुक्त घोषित

पीटीआई, नई दिल्ली। जल शक्ति मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि देशभर में कुल 5,47,283 गांवों को खुले में शौच मुक्त या ओडीएफ प्लस किया गया है। लोकसभा में प्रश्न के उत्तर में जल शक्ति राज्य मंत्री वी.सोमन्ना ने कहा कि बिहार के 30,225 गांवों को ओडीएफ प्लस घोषित किया है।

मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश ने भी क्रमश: 49,742 और 93,872 ओडीएफ प्लस गांवों के साथ उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं। ओडीएफ प्लस वर्गीकरण ओडीएफ स्थिति की स्थिरता और ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन प्रणालियों की मौजूदगी पर आधारित है।

सुरंग ढहने के लिए जिम्मेदार लोगों पर समिति की रिपोर्ट के बाद कार्रवाई

सरकार ने संसद को बताया कि सिल्कयारा सुरंग ढहने के लिए जिम्मेदार दोषी ठेकेदारों और अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई विशेषज्ञों की समिति की सिफारिशों के आधार पर की जाएगी। 12 नवंबर, 2023 को निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा ढहने के बाद कुल 41 श्रमिक फंस गए थे। 28 नवंबर 2023 को श्रमिकों को बचा लिया गया।

लोकसभा में लिखित उत्तर में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग और अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड द्वारा सिल्कयारा-बरकोट सुरंग के निर्माण की देखरेख करने वाले ठेकेदार और कंसल्टेंट को नोटिस जारी किए गए हैं।

विशेषज्ञों की समिति की अंतिम सिफारिशों के आधार पर दोषी ठेकेदारों/कंपनी और ढहने के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ अंतिम कार्रवाई की जाएगी। उत्तराखंड में एनएच-134 पर सिल्क्यारा सुरंग के ढहने के कारणों की जांच के लिए सरकार ने विशेषज्ञों की समिति गठित की है।