Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: छठे चरण में UP से अधिक जम्मू-कश्मीर में हुआ मतदान, निर्वाचन आयोग ने छठे चरण के वोटिंग का जारी किया अंतिम आकंडा

सबसे चौंकाने वाला मतदान जम्मू-कश्मीर में हुआ है जहां अनंतनाग-राजौरी सीट के लिए हुए चुनाव में 35 साल में सबसे अधिक 55.40 प्रतिशत मतदान हुआ है जो उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर हुए 54.04 प्रतिशत मतदान से अधिक है। छठे चरण में दिल्ली सहित आठ राज्यों की 58 सीटों के लिए 25 मई को हुए मतदान में मतदान के दिन आयोग ने जो आंकड़ा जारी किया था।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Published: Tue, 28 May 2024 11:45 PM (IST)Updated: Tue, 28 May 2024 11:45 PM (IST)
निर्वाचन आयोग ने छठे चरण के वोटिंग का जारी किया अंतिम आकंडा (फाइल फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को छठे चरण की 58 सीटों पर हुए मतदान का अंतिम आंकड़ा जारी कर दिया। इस दौरान सबसे अधिक मतदान बंगाल में हुआ है, जहां आठ सीटों पर 82.71 प्रतिशत मतदान हुआ है। जबकि दूसरे नंबर पर ओडिशा रहा है, जहां छह सीटों के लिए हुए मतदान में 74.45 प्रतिशत मतदान हुआ।

सबसे चौंकाने वाला मतदान जम्मू-कश्मीर में हुआ है, जहां अनंतनाग-राजौरी सीट के लिए हुए चुनाव में 35 साल में सबसे अधिक 55.40 प्रतिशत मतदान हुआ है, जो उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर हुए 54.04 प्रतिशत मतदान से अधिक है। छठे चरण में दिल्ली सहित आठ राज्यों की 58 सीटों के लिए 25 मई को हुए मतदान में मतदान के दिन आयोग ने जो आंकड़ा जारी किया था, उसके तहत उस दिन 61 प्रतिशत ही मतदान हुआ था।

दिल्ली में कुल इतने प्रतिशत हुआ मतदान 

इस बीच, अंतिम आंकड़ों और मतदान के दिन के आंकड़ों में अब दो प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी हो गई है। आयोग की ओर से जारी किए गए अंतिम आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान दिल्ली में कुल 58.69 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि बिहार में 57.18 प्रतिशत, हरियाणा में 64.80 प्रतिशत और झारखंड में 65.39 प्रतिशत मतदान हुआ है।

बिहार में महिलाओं ने छठे चरण में भी किया ज्यादा मतदान

निर्वाचन आयोग की ओर से छठे चरण के मतदान के जारी अंतिम आकंड़ों में बिहार में पहले के चरणों की तरह छठे चरण में भी महिलाओं ने पुरुषों के मुकाबले अधिक मतदान किया है। छठे चरण में बिहार की आठ सीटों के लिए हुए चुनाव में सभी सीटों पर महिलाओं का मतदान प्रतिशत पुरुषों से अधिक था। जो अधिकांश सीटों पर दस प्रतिशत के आसपास तक रहा है। 

यह भी पढ़ें- Excise case: 'केजरीवाल पर मुकदमा चलाने के पर्याप्त सबूत, AAP के अन्य नेता भी शामिल', ED की ये दलील सुनते ही कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.