Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Morocco: मोरक्को में विनाशकारी भूकंप का कारण क्या है? एटलस पर्वत पर शोध करने वाले वैज्ञानिक ने बताया

अफ्रीकी देश मोरक्को में 8 सितंबर को आए विनाशकारी भूकंप में अबतक 2862 की जानें चली गई हैं। लोगों की जिंदगियों को बचाने के लिए राहत और बचाव अभियान तेज कर दिया गया है। भूकंप का केंद्र मराकेश से लगभग 71 किमी दक्षिण-पश्चिम में हाई एटलस पर्वत में था। इस क्षेत्र में आमतौर पर टेक्टोनिक प्लेटों के किनारों के पास अन्य जगहों की तुलना में कम भूकंप आते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Tue, 12 Sep 2023 11:13 AM (IST)
Hero Image
मोरक्को में विनाशकारी भूकंप का कारण क्या है? (फोटो, एएफपी)

मैड्रिड, एजेंसी। अफ्रीकी देश मोरक्को में 8 सितंबर को आए विनाशकारी भूकंप में अबतक 2,862 की जानें चली गई हैं। लोगों की जिंदगियों को बचाने के लिए राहत और बचाव अभियान तेज कर दिया गया है। भूकंप का केंद्र मराकेश से लगभग 71 किमी दक्षिण-पश्चिम में हाई एटलस पर्वत में था।

जेसुएस गैलिंडो-ज़ाल्डिवर एटलस पहाड़ों के निर्माण और क्षेत्र के भूविज्ञान पर शोध कर रहे हैं। अफ्रीका की मोइना स्पूनर ने गैलिंडो से बात करके यह जानने की कोशिश की कि आखिर मोरक्को में भूकंप का कारण क्या था? एटलस पर्वत उत्तर-पश्चिम अफ्रीका के मोरक्को, अल्जीरिया और ट्यूनीशिया तक फैली एक आकर्षक श्रृंखला है। इस क्षेत्र में आमतौर पर टेक्टोनिक प्लेटों के किनारों के पास अन्य जगहों की तुलना में बहुत ज्यादा भूकंप नहीं आते हैं।

पृथ्वी की 100 किमी गहराई तक शोध

हम इस पर्वत श्रृंखला के विकास और महाद्वीपीय प्लेट सीमा के किनारे इसकी स्थिति को समझना चाहते हैं। भूकंपीय गतिविधि, गुरुत्वाकर्षण और अन्य भूभौतिकीय घटनाओं के अध्ययन से हमें पृथ्वी की 100 किमी से अधिक गहराई तक की गहरी संरचना को समझने में मदद मिलती है।

एटलस पर्वत का निर्माण कैसे हुआ?

रिसर्चर जेसुएस गैलिंडो-ज़ाल्डिवर एटलस ने बताया, हमारे शोध से पता चलता है कि एटलस पर्वत का निर्माण पैंजिया महाद्वीप के टूटने के दौरान हुआ था। इसकी ऊंची चोटियों और खड़ी ढलानों से पता चलता है कि यह पर्वत श्रृंखला लगातार बढ़ रही है। पहाड़ों की खड़ी ढलानें और सीधी रेखाएं जहां धरती की क्रस्ट (Crust) फट गई है, यह बताती है कि इस क्षेत्र के नीचे पृथ्वी में हाल ही में हलचल हुई है। यह आश्चर्य की बात है कि यहाँ अधिक भूकंप नहीं आते।

एटलस पर्वत हर साल लगभग 1 मिलीमीटर खिसक रहे

उन्होंने बताया, एटलस पर्वत हर साल लगभग 1 मिलीमीटर की दर से एक साथ खिसक रहे हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यूरेशियन और अफ़्रीकी प्लेटें एक-दूसरे के करीब आ रही हैं। यह निचोड़ने की क्रिया क्षेत्र में सबसे ऊंचे पहाड़ों के निर्माण के लिए जिम्मेदार है और यहीं दक्षिणी छोर जहां ये दो बड़ी प्लेटें मिलती हैं।

रिसर्चर जेसुएस ने बताया, विनाशकारी भूकंप मराकेश के दक्षिण में पश्चिमी एटलस पर्वत के उत्तर में आया। मोरक्को के राष्ट्रीय भूभौतिकी संस्थान और अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुमान के अनुसार, भूकंप की गहराई 8 किमी से 26 किमी के बीच है। यह भूकंप टेक्टोनिक प्लेटों के टकराने की वजह से आया है।