Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Traffic Index: देश के सबसे अधिक भीड़भाड़ वाले शहरों में टॉप पर बेंगलुरु, लिस्ट में कहां है दिल्ली-मुंबई का नाम?

लेटेस्ट ट्रैफिक क्वालिटी इंडेक्स (टीक्यूआई) की तरफ से बेंगलुरु को भारत के सबसे भीड़भाड़ वाले शहर के रूप में मान्यता दी गई है। ट्रैफिक गुणवत्ता सूचकांक (टीक्यूआई) ट्रैफिक स्थितियों की एक बेहतर रिपोर्ट देता है जिसमें बेंगलुरु को अत्यधिक भीड़भाड़ वाले शहर के रूप में दर्शाया गया है जहां स्कोर 800 और 1000 के बीच है। मुंबई 787 स्कोर के साथ बेंगलुरु के बाद दूसरा सबसे भीड़भाड़ वाला शहर है।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Fri, 04 Oct 2024 10:09 PM (IST)
Hero Image
देश के सबसे अधिक भीड़भाड़ वाले शहरों में शामिल हैं बेंगलुरु

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में देश के कई बड़े शहरों की आबादी करोड़ो में है। लेटेस्ट ट्रैफिक क्वालिटी इंडेक्स (टीक्यूआई) की तरफ से बेंगलुरु को भारत के सबसे भीड़भाड़ वाले शहर के रूप में मान्यता दी गई है। ट्रैफिक गुणवत्ता सूचकांक (टीक्यूआई) ट्रैफिक स्थितियों की एक बेहतर रिपोर्ट देता है, जिसमें बेंगलुरु को अत्यधिक भीड़भाड़ वाले शहर के रूप में दर्शाया गया है, जहां स्कोर 800 और 1,000 के बीच है।

बेंगलुरु के बाद आया इस शहर का नाम 

रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई 787 स्कोर के साथ बेंगलुरु के बाद दूसरा सबसे भीड़भाड़ वाला शहर है, जबकि दिल्ली और हैदराबाद 747 और 718 स्कोर के साथ पीछे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, बेंगलुरु के सबसे भीड़भाड़ वाले इलाकों में से एक, सिल्क बोर्ड जंक्शन पर जुलाई में डबल-डेकर फ्लाईओवर के खुलने के बाद ट्रैफिक जाम में कमी देखी गई है। पुलिस उपायुक्त (यातायात-पूर्व) कुलदीप कुमार जैन के आंकड़ों के अनुसार, सिल्क बोर्ड पर ट्रैफिक जाम में कम से कम 50 प्रतिशत की कमी आई है।

क्या है शहर का हाल?

फ्लाईओवर के उद्घाटन से पहले, क्षेत्र में औसतन 24 दैनिक भीड़ अलर्ट का अनुभव होता था, जो एक महीने के भीतर घटकर 15 हो गया। इसके अतिरिक्त, जंक्शन पर यातायात कतारों की औसत लंबाई 19 किमी से घटकर 10 किमी हो गई, जिससे यात्रियों को काफी राहत मिली।