Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mpox: क्या भारत में है एमपॉक्स का खतरा? केंद्र ने किया साफ, कहा- यह पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी नहीं

भारत में एमपॉक्स वायरस का पहला मामला पाया गया है और इसे यात्रा-संबंधी संक्रमण के रूप में सत्यापित किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसको लेकर कहा एक युवा पुरुष मरीज जो हाल ही में एमपॉक्स संक्रमण से जूझ रहे देश से आया था की पहचान एमपॉक्स के संदिग्ध मामले के रूप में की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसको लेकर आगे कहा फिलहाल स्वास्थ्य आपातकाल का हिस्सा नहीं है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Mon, 09 Sep 2024 07:51 PM (IST)
Hero Image
भारत में आया एमपॉक्स का पहला मामला (फोटो-रॉयटर्स)

एएनआई, नई दिल्ली। भारत में एमपॉक्स वायरस का पहला मामला पाया गया है और इसे यात्रा-संबंधी संक्रमण के रूप में सत्यापित किया गया है। एमपॉक्स का पहला मामला भारत में आने से केंद्र सरकार अलर्ट है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसको लेकर कहा, 'एक युवा पुरुष मरीज, जो हाल ही में एमपॉक्स (मंकीपॉक्स) संक्रमण से जूझ रहे देश से आया था, की पहचान एमपॉक्स के संदिग्ध मामले के रूप में की गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, एक मरीज में वेस्ट अफ्रीकन क्लैड 2 के एमपॉक्स वायरस की मौजूदगी की पुष्टि हुई है। यह मामला जुलाई 2022 के बाद भारत में रिपोर्ट किए गए पहले के 30 मामलों के मुकाबले एक अलग मामला है और फिलहाल स्वास्थ्य आपातकाल (डब्ल्यूएचओ द्वारा रिपोर्ट) का हिस्सा नहीं है, जो कि एमपीओएक्स के क्लैड 1 के संबंध में है।

कहां से आया एमपॉक्स?

बयान में आगे कहा गया कि एमपॉक्स वायरस से संक्रमित व्यक्ति की हालत फिलहाल स्थिर है और उसे किसी भी अन्य बीमारी का सामना नहीं करना पड़ रहा है। फिलहाल उसे देखभाल के लिए निर्दिष्ट अस्पताल में अलग रखा गया है।

क्या है एमपॉक्स के लक्षण?

वहीं एमपॉक्स के लक्षण की अगर बात करें तो इसमें बुखार, मांसपेशियों का दर्द, ठंड लगना, सिरदर्द, पीठ दर्द, थकान पानी वाले बड़े और दर्दनाक दाने लिम्फ नोड्स में सूजन शामिल है।

यह भी पढ़ें: भारत में तेजी से बढ़ रहा Mpox का खतरा, एयरपोर्ट और सीमा पर अलर्ट; 10 Points में पढ़ें पूरा मामला