Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mpox virus: भारत पहुंचा एमपॉक्स, पहले मामले की पुष्टि; देश के लिए कितना खतरा? केंद्र ने किया साफ

भारत में एमपॉक्स का पहला सामने आया है। अब स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने इसको लेकर आगे जानकारी दी है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के एक बयान के अनुसार एमपॉक्स (मंकीपॉक्स) के पहले संदिग्ध मामले को यात्रा-संबंधी संक्रमण के रूप में सत्यापित किया गया है। उन्होंने कहा इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है। मरीज में वेस्ट अफ्रीकन क्लैड-2 के एमपॉक्स वायरस की मौजूदगी की पुष्टि हुई है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Mon, 09 Sep 2024 09:27 PM (IST)
Hero Image
भारत में पहले एमपॉक्स के मामले की पुष्टि

एएनआई, नई दिल्ली। एमपॉक्स  ट्रांसमिशन का अनुभव करने वाले देश से यात्रा करने वाले एक व्यक्ति ने इस बीमारी के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। अब स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने इसको लेकर आगे जानकारी दी है स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, एमपॉक्स (मंकीपॉक्स) के पहले संदिग्ध मामले को यात्रा-संबंधी संक्रमण के रूप में सत्यापित किया गया है।

सैंपल की जांच कराई गई। परीक्षण में मरीज में वेस्ट अफ्रीकन क्लैड-2 के एमपॉक्स वायरस की मौजूदगी की पुष्टि हुई है।

कहां से आया एमपॉक्स?

मंत्रालय ने कहा, 'यह मामला जुलाई 2022 के बाद भारत में रिपोर्ट किए गए पहले के 30 मामलों के समान एक अलग मामला है, और वर्तमान सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (डब्ल्यूएचओ द्वारा रिपोर्ट किया गया) का हिस्सा नहीं है, जो एमपीओएक्स के क्लैड 1 के संबंध में है।