Move to Jagran APP

मुहर्रम के जुलूस में कई जगह लहराए गए फलस्तीनी झंडे, श्रीनगर में UAPF के तहत केस दर्ज; बिहार में आपस में भिड़े छह अखाड़े

मुहर्रम के मौके पर निकाले गए जुलूस के दौरान कुछ राज्यों में फलस्तीन के झंडे लहराए गए।जम्मू-कश्मीर में जुलूस के दौरान हिजबुल्लाह के झंडे लहराए गएगाजा में इजरायल की कार्रवाई के खिलाफ नारे लगे। फलस्तीन का झंडा लहराया गया। वहीं बिहार में छह अखाड़े आपस में भिड़ गए।अररिया में ताजिया के 33 हजार वोल्ट के बिजली के तार की चपेट में आने से एक दर्जन से अधिक लोग झुलस गए।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Thu, 18 Jul 2024 12:08 AM (IST)
मुहर्रम के जुलूस में कई जगह लहराए गए फलस्तीनी झंडे, श्रीनगर में UAPF के तहत केस दर्ज; बिहार में आपस में भिड़े छह अखाड़े
लखनऊ के बड़े इमामबाड़े में मुहर्रम के महीने के दौरान धार्मिक जुलूस में हिस्सा लेते शिया मुस्लिम श्रद्धालु।फोटोः एएनआई।

जागरण टीम, नई दिल्ली। मुहर्रम के मौके पर बुधवार को निकाले गए जुलूस के दौरान कुछ राज्यों में फलस्तीन के झंडे लहराए गए। इतना ही नहीं, इजरायल व अमेरिका के खिलाफ भड़काऊ नारेबाजी की गई। इस मामले में न केवल केस दर्ज किए गए हैं, बल्कि कुछ लोगों को पकड़ा भी गया है।

UP में पांच लोग जख्मी

बिहार में जुलूस के दौरान जहां आपस में छह अखाड़े भिड़ गए, वहीं उत्तर प्रदेश में मारपीट की अफवाह फैलाने के बाद विवाद इतना बढ़ा कि पांच लोग जख्मी हो गए। कुछ जगहों पर ताजिये बिजली के तारों से टकरा गए, जिसमें कुछ लोग जख्मी तो कुछ की मौत हो गई।

जम्मू-कश्मीर में लहराया गया फलस्तीन का झंडा

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में यादगार-ए-हुसैन कमेटी द्वारा आयोजित जुलूस को प्रशासन ने इसी शर्त पर अनुमति दी थी कि कोई राजनीतिक या भड़काऊ नारेबाजी नहीं होगी। जुलूस में ऐसा कुछ नहीं होगा, जिससे कानून-व्यवस्था बिगड़े या अलगाववादी तत्वों को शह मिले। इसके बावजूद जुलूस में हिजबुल्लाह के झंडे लहराए गए, गाजा में इजरायल की कार्रवाई के खिलाफ नारे लगे। फलस्तीन का झंडा लहराया गया।

अमेरिका और इजरायल के खिलाफ नारेबाजी

इजरायल के प्रधानमंत्री की तस्वीरों वाले पोस्टर जमीन पर बिछाकर उसे पैरों से कुचला गया। अमेरिका और इजरायल के खिलाफ नारेबाजी हुई। इस मामले में पुलिस ने लगभग दो दर्जन शिया मातमियों को हिरासत में लिया है। हालांकि, पुलिस ने किसी को हिरासत में लिए जाने की पुष्टि से इनकार करते हुए कहा है कि इस संदर्भ में कोठीबाग पुलिस स्टेशन में गैर कानूनी गतिविधियों की रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के विभिन्न प्रविधानों के तहत एफआईआर दर्ज की गई है।

उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने की पुलिस कार्रवाई की आलोचना

पुलिस अधिकारियों ने कहा जिस तरह नारेबाजी हुई है और जिस तरह के ध्वज लहराए गए हैं, उससे हालात बिगड़ने की पूरी आशंका थी। नेशनल कान्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने शिया मातमियों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई की आलोचना की और हिरासत में लिए गए लोगों को तत्काल रिहा करने की मांग की है।

बहराइच में कई लोग गंभीर रूप से घायल

उत्तर प्रदेश में बहराइच के सचौली गांव में ताजिया का जुलूस कर्बला की ओर ले जाया जा रहा था। आरोप है कि जुलूस में शामिल कुछ युवक खेत के किनारे लगे खंभों को उखाड़ने लगे, जिससे दो समुदाय के लोगों में कहासुनी होने लगी। इस दौरान किसी ने मारपीट की अफवाह फैला दी। इस पर भीड़ हिंदू पक्ष पर टूट पड़ी, जिससे चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए, जबकि मुस्लिम पक्ष से एक युवक चोटिल हुआ है।

बरेली में आमने-सामने आए हिंदू और मुस्लिम पक्ष

मुरादाबाद में काफी ऊंचा ताजिया होने पर दो पक्ष आमने-सामने आ गए। किसी तरह लोगों को समझाकर अधिकारियों ने ताजिया निकलवाया। गोंडा में अलग-अलग स्थानों पर जुलूस में ताजिया बिजली के तार से छूने पर करंट लगने से एक युवक की मौत और छह घायल हो गए। बरेली में साउंड सिस्टम की आवाज तेज होने पर हिंदू और मुस्लिम पक्ष आमने-सामने आ गए।

बिहार में आपस में भिड़े छह अखाड़े

बिहार में छह अखाड़े आपस में भिड़ गए। इस दौरान लाठी-डंडे से हुए हमले और पथराव में करीब चार दर्जन लोग जख्मी हो गए। मोतिहारी के मेहसी कुछ युवकों ने फलस्तीन का झंडा लहराया। इसका वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित होने के बाद पुलिस हरकत में आई। इस मामले में एक युवक को गिरफ्तार किया गया है। अररिया में ताजिया के 33 हजार वोल्ट के बिजली के तार की चपेट में आने से एक दर्जन से अधिक लोग झुलस गए।

यह भी पढ़ेंः

Muharram 2024: आज से मुहर्रम माह की हुई शुरुआत, जानें ताजिया निकालने का धार्मिक महत्व