Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'दुनिया को शांति का संदेश भेज सकता है भारत' मुस्लिम वर्ल्ड लीग के महासचिव के बयान पर क्या बोले NSA डोभाल?

मुस्लिम वर्ल्ड लीग के महासचिव शेख डॉ. मोहम्मद बिन अब्दुल करीम अल-इस्सा ने कहा कि भारत में रहने वाले मुस्लिम समुदाय को अपनी राष्ट्रीयता पर गर्व है कि वे भारतीय नागरिक हैं। उन्हें अपने संविधान पर भी गर्व महसूस होता है। अल-इस्सा ने कहा कि भारतीय ज्ञान ने मानवता के लिए बहुत योगदान दिया है। अल-इस्सा 10 जुलाई को पांच दिवसीय यात्रा पर भारत आए हैं।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Tue, 11 Jul 2023 02:24 PM (IST)
Hero Image
मुस्लिम वर्ल्ड लीग के महासचिव शेख डॉ. मोहम्मद बिन अब्दुलकरीम अल-इस्सा और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल

नई दिल्ली, एएनआई। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और मुस्लिम वर्ल्ड लीग के महासचिव मोहम्मद बिन अब्दुलकरीम अल-इस्सा, जो उदारवादी इस्लाम के प्रसिद्ध विशेषज्ञ के रूप में जाने जाते हैं, ने मंगलवार को इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर में आयोजित एक कार्यक्रम में संयुक्त रूप से अन्य धार्मिक नेताओं और शिक्षाविदों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत दुनिया को शांति का संदेश भेज सकता है। 

'भारत के मुसलमानों को अपने संविधान पर गर्व है'

मुस्लिम वर्ल्ड लीग के महासचिव शेख डॉ. मोहम्मद बिन अब्दुलकरीम अल-इस्सा ने कहा कि भारतीय समाज में मुस्लिम घटकों को अपनी राष्ट्रीयता पर गर्व है कि वे भारतीय नागरिक हैं। उन्हें अपने संविधान पर भी गर्व है।

'भारतीय ज्ञान ने मानवता के लिए बहुत योगदान दिया है'

अल-इस्सा ने कहा कि हम एक साझा उद्देश्य के साथ विभिन्न समुदायों और विविधता तक पहुंचते हैं। हमने भारतीय ज्ञान के बारे में बहुत कुछ सुना है। हम जानते हैं कि भारतीय ज्ञान ने मानवता के लिए बहुत योगदान दिया है। हम जानते हैं कि शांतिपूर्ण ढंग से सह-अस्तित्व में रहना हमारा एक साझा उद्देश्य है। 

मुस्लिम वर्ल्ड लीग के महासचिव ने कहा कि हम जानते हैं कि भारतीय समुदाय अपनी विविधता के साथ न केवल शब्दों में बल्कि ज़मीनी स्तर पर भी सह-अस्तित्व का एक महान मॉडल हैं। हम इस संबंध में किए गए सभी प्रयासों की सराहना करते हैं। बता दें, अल-इस्सा 10 जुलाई को पांच दिवसीय यात्रा पर भारत आए हैं।

अजीत डोभाल ने इस्लाम को लेकर क्या कहा?

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा कि भारत दुनिया में दूसरी और सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी का घर है। भारतीय मुस्लिम आबादी इस्लामिक सहयोग संगठन के 33 से अधिक सदस्य देशों की संयुक्त आबादी के लगभग बराबर है। उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म और इस्लाम की गहरी आध्यात्मिक सामग्री ने लोगों को एक साथ लाया और एक-दूसरे की सामाजिक और बौद्धिक समझ लाने में मदद की।

'कई दशकों से आतंकवाद का शिकार रहा है भारत'

डोभाल ने कहा कि भारत कई दशकों से आतंकवाद का शिकार रहा है। देश ने 2008 (मुंबई हमले) सहित कई आतंकवादी हमलों का सामना किया है। भारत अपने सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने और आतंकवादी गतिविधियों को रोकने के लिए अन्य देशों के साथ सहयोग करने सहित विभिन्न माध्यमों से आतंकवाद से लड़ने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है।