Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत में अल्पसंख्यक नहीं हैं मुस्लिम, राष्ट्रनिर्माण में निभाएं भूमिका- कांग्रेस नेता रहमान खान

वरिष्ठ कांग्रेस नेता रहमान खान ने कहा कि संविधान हमारा संरक्षक है कोई राजनीतिक दल नहीं। कोई भी व्यक्ति किसी पार्टी में शामिल हो सकता है। और मेरे हिसाब से कोई भी पार्टी दावा नहीं कर सकती कि मुस्लिम उनके साथ हैं।

By Monika MinalEdited By: Updated: Sun, 24 Oct 2021 03:48 AM (IST)
Hero Image
भारत में अल्पसंख्यक नहीं हैं मुस्लिम, राष्ट्रनिर्माण में निभाएं भूमिका- कांग्रेस नेता रहमान खान (Image Source: Twitter)

बेंगलुरु, प्रेट्र।  वरिष्ठ कांग्रेस नेता रहमान खान (Rehman Khan)  ने शनिवार को कहा कि मुस्लिम समुदाय देश में अल्पसंख्यक नहीं हैं और उन्हें राष्ट्रनिर्माण में भूमिका निभानी चाहिए। राज्यसभा के पूर्व उप सभापति रहमान खान ने कहा कि देश में लगभग 20 से 22 करोड़ मुस्लिम हैं। मेरे अनुसार वे अल्पसंख्यक नहीं हैं। 22 करोड़ लोग अल्पसंख्यक कैसे हो सकते हैं? हमें यह रंग दिया जाता रहा है। उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि उन्होंने एक किताब 'इंडियन मुस्लिम्स : द वे फारवर्ड' भी लिखी है। उन्होंने समुदाय से राष्ट्र निर्माण में योगदान देने को कहा।

राष्ट्रनिर्माण में मुस्लिम समुदाय निभाए अपनी भूमिका

रहमान खान ने कहा कि हमें समाज में योगदान देना होगा। हमें देने वाला बनना चाहिए और समाज को देना चाहिए। अच्छा नागरिक बनना चाहिए। सरकार से मांगने के बजाय हमें समाज को देना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पंथनिरपेक्ष पार्टी है और 70 साल से वह पंथ निरपेक्षता को बचाने के लिए खड़ी है तथा मुस्लिम इसका समर्थन करते हैं। उन्होंने कहा कि संविधान सभी नागरिकों की रक्षा करता है। संविधान हमारा संरक्षक है, कोई राजनीतिक दल नहीं। कोई भी व्यक्ति किसी पार्टी में शामिल हो सकता है और मेरे हिसाब से कोई भी पार्टी दावा नहीं कर सकती कि मुस्लिम उनके साथ हैं।

30 अक्टूबर को राज्य के दो सीटों पर हैं उपचुनाव 

वह राज्य में हंगल और सिंदगी सीटों पर 30 अक्टूबर को होने वाले उप चुनाव से पहले मुसलमानों के समर्थन को लेकर कांग्रेस तथा जेडीएस नेताओं के बीच राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप पर पूछे गए सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 14, 15 और 16 के अनुसार यदि कोई तबका या समुदाय पिछड़ा है और उसे मदद की जरूरत है तो संविधान सरकार को सकारात्मक कार्रवाई का अधिकार देता है। इसलिए कोई पार्टी सत्ता में आकर किसी समुदाय को फायदा नहीं पहुंचा रही।