Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वायनाड में अब जमीन के नीचे से आ रही रहस्यमयी आवाज, दहशत में हैं लोग; भूस्खलन से मच चुकी तबाही

30 जुलाई की रात को दो भूस्खलन से केरल के वायनाड में भीषण तबाही मची थी। इस आपदा में सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है। वहीं बड़ी संख्या में लोग अब भी लापता हैं। अब यहां जमीन के अंदर से आने वाली रहस्यमयी आवाजों ने लोगों की धड़कनों को बढ़ा दिया है। हालांकि केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने भूकंप की संभावना को खारिज कर दिया है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Fri, 09 Aug 2024 09:01 PM (IST)
Hero Image
भूस्खलन के बाद राहत एवं बचाव कार्य में जुटी टीम। (फोटो- रॉयटर्स)

पीटीआई, वायनाड। केरल के भूस्खलन प्रभावित वायनाड जिले में विभिन्न स्थानों पर शुक्रवार सुबह जमीन के नीचे से रहस्यमय आवाज सुनाई दी। अधिकारियों ने बताया कि अंबालावायल गांव और व्यथिरी तालुक के कुछ इलाकों में तेज आवाज सुनाई दी। पंचायत वार्ड के एक सदस्य ने कहा कि यह आवाज सुबह करीब 10:15 बजे सुनी गई।

यह भी पढ़ें: भूस्खलन प्रभावित वायनाड में जारी है तलाशी अभियान, 100 से ज्यादा शव बरामद; पीड़ितों को मिलेगा नया आशियाना

लोगों में फैली दहशत

जमीन के नीचे से रहस्यमयी आवाज से स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई। कोझिकोड जिले के कुडुएरिंजी में भी ऐसी ही घटनाएं सामने आईं। आईएएनएस के अनुसार नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने घटना की जांच के बाद कहा यह भूकंप नहीं था। चिंता की बात नहीं है। केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने भूकंप की संभावना को खारिज कर दिया।

शनिवार को वायनाड जाएंगे पीएम

जिलाधिकारी डीआर. मेघश्री ने कहा कि जिला प्रशासन ने प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए कदम उठाए हैं। वायनाड में 30 जुलाई को हुए भीषण भूस्खलन में 226 लोगों की मौत हो गई और कई लोग लापता हो गए थे। इस बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को भूस्खलन प्रभावित वायनाड का दौरा करेंगे। वह राहत और पुनर्वास प्रयासों की समीक्षा करेंगे।

हवाई सर्वेक्षण करेंगे पीएम

अधिकारियों ने बताया कि पीएम मोदी दिन में करीब 11 बजे कन्नूर पहुंचेंगे। फिर वायनाड में भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। वह राहत शिविर और अस्पताल जाकर भूस्खलन पीड़िता से मिलेंगे। पीएम मोदी समीक्षा बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे।

लापता 152 लोगों की तलाश जारी

आईएएनएस के अनुसार भूस्खलन के बाद लापता 152 लोगों की तलाश जारी है। इस बीच केरल हाई कोर्ट ने मीडिया रिपोर्टों और उसे प्राप्त पत्र के आधार पर स्वत: संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज करने का फैसला किया है। इसमें कहा गया कि वायनाड और पर्यावरण के प्रति संवेदनशील अन्य क्षेत्रों में बेलगाम दोहन किया गया है।

किशोरी ने तीन घंटे तक किया भरतनाट्यम

तमिलनाडु की किशोरी हरिणी श्री ने वायनाड में भूस्खलन के पीड़ितों के लिए धन जुटाने के लिए लगातार तीन घंटे तक भरतनाट्यम नृत्य किया। केरल जनसंपर्क विभाग ने एक्स पर पोस्ट किया कि तमिलनाडु की किशोरी हरिणी श्री ने इस प्रदर्शन से एकत्रित फंड और अपनी बचत से वायनाड भूस्खलन पीड़ितों के लिए केरल मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में 15 हजार रुपये का दान दिया।

यह भी पढ़ें: 'हमने लोगों को कीचड़ में बहते देखा, लेकिन असहाय थे', पुलिस अधिकारी ने बताया कितना भयावह था वायनाड हादसा