Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nagaland Election: नगालैंड में BJP के उम्मीदवार को मिली निर्विरोध जीत, कांग्रेस प्रत्याशी ने लिया नामांकन वापस

Nagaland Election 2023 विधानसभा में नगालैंड की 59 सीटों के लिए चुनाव मैदान में कुल 183 उम्मीदवार हैं और उनमें सिर्फ चार महिला उम्मीदवार हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) वी. शशांक शेखर ने शुक्रवार को यह जानकारी दी थी।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 11 Feb 2023 08:07 AM (IST)
Hero Image
नगालैंड में बीजेपी के उम्मीदवार को मिली निर्विरोध जीत

नई दिल्ली। नगालैंड में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार कझेतो किनिमी ने जुनहेबोतो जिले की अकुलुतो विधानसभा सीट पर बिना चुनाव लड़े ही जीत हासिल कर ली है। किनिमी के खिलाफ कोई अन्य उम्मीदवार नहीं होने से उनकी निर्विरोध जीत हुई है।

बता दें कि विधानसभा में नगालैंड की 59 सीटों के लिए चुनाव मैदान में कुल 183 उम्मीदवार हैं और उनमें सिर्फ चार महिला उम्मीदवार हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) वी. शशांक शेखर ने शुक्रवार को यह जानकारी दी थी।

उम्मीदवारी का नाम वापस लेने की अंतिम तिथि के बाद शेखर ने संवाददाताओं से कहा कि एक सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार कझेतो किनिमी ने जुनहेबोतो जिले की अकुलुतो विधानसभा सीट पर बिना चुनाव लड़े ही जीत हासिल कर ली है। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी. शशांक शेखर ने बताया कि 31 अकुलुतो विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी एन खेकाशे सुमी ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली। नगालैंड में 27 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन था।

उन्होंने कहा कि 225 नामांकन प्राप्त हुए थे, जिसमें से 25 अवैध पाए गए जबकि 16 उम्मीदवारों ने शुक्रवार शाम तक अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी। 

नगालैंड में क्या है सीटों का गणित?

सत्तारूढ़ NDPP 40 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, भाजपा 20 सीटों पर, कांग्रेस 23 सीटों पर जबकि NPF 22 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। लोक जन शक्ति (लोजपा-रामविलास) 15 सीटों पर, NCP और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी 12-12 सीटों पर और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) 9 सीटों पर, जनता दल (यूनाइटेड) 7 सीटों पर, राष्ट्रीय जनता दल 3 और भाकपा और राइजिंग पीपुल्स पार्टी एक-एक सीट पर चुनाव लड़ रही है।

2018 में BJP को 12 सीटों पर मिली थी विजय

2018 में हुए चुनाव के नतीजों में BJP को 12 सीटें मिली थी। वहीं उसकी सहयोगी नैशनलिस्ट डेमोक्रैटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने राज्य की 18 (इसमें नेफियू रियो की निर्विरोध निर्वाचित सीट शामिल) सीटों पर कब्जा किया था। कांटे की टक्कर में सत्तारूढ़ नगा पीपल्स फ्रंट (एनपीएफ) को 26 सीटों पर जीत हासिल की थी। इसके अलावा एक-एक सीट पर निर्दलीय और जेडीयू उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी। नेशनल पीपल्स पार्टी ने दो सीटें जीतीं थीं।

यह भी पढ़ें- कांग्रेस सांसद रजनी पाटिल शेष बजट सत्र के लिए राज्यसभा की कार्यवाही से निलंबित, वीडियो से जुड़ा है मामला

यह भी पढ़ें- अधीर रंजन चौधरी ने राहुल गांधी का किया बचाव, कहा- उनका भाषण हिंडनबर्ग शोध पत्र के दावों पर आधारित था