Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Narcotics Control Bureau: एनसीबी को छह नए सुपरवाइजरी पद मिले, केंद्र ने पदों को दी मंजूरी

Narcotics Control Bureau केंद्र ने मंगलवार को नशीली दवाओं के दुरुपयोग तस्करी और व्यापार की बुराई से बेहतर ढंग से निपटने में मदद के लिए संघीय मादक पदार्थ रोधी एजेंसी एनसीबी के लिए छह नए पर्यवेक्षकीय पदों को मंजूरी दी है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 15 Feb 2023 02:10 PM (IST)
Hero Image
एनसीबी को छह नए सुपरवाइजरी पद मिले (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्र ने मंगलवार को नशीली दवाओं के दुरुपयोग, तस्करी और व्यापार की बुराई से बेहतर ढंग से निपटने में मदद के लिए संघीय मादक पदार्थ रोधी एजेंसी एनसीबी के लिए छह नए पर्यवेक्षकीय पदों को मंजूरी दी है। 

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 13 फरवरी को जारी एक आदेश में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) में अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) और पांच और उप महानिदेशक (डीडीजी) के पहले एकल पद के सृजन को मंजूरी दी है।

आधिकारिक सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने एक बैठक के बाद इन पदों के सृजन को मंजूरी दे दी है और गृह मंत्रालय (एमएचए) ने अब उन्हें अधिसूचित कर दिया है।

एनसीबी की स्थापना मार्च 1986 में की गई

एजेंसी के पास अब तक पांच डीडीजी पद हैं और नए स्वीकृत पांच डीडीजी रैंक के अधिकारी देश की सीमाओं के भीतर और बाहर दवाओं के अवैध व्यापार के लिए उपयोग किए जाने वाले डार्क नेट और क्रिप्टो मुद्रा के क्षेत्र निर्माण और उभरते डोमेन का नेतृत्व करेंगे। 

एनसीबी की स्थापना मार्च, 1986 में की गई थी, जिसका नेतृत्व एक महानिदेशक (डीजी) रैंक का अधिकारी करता है, जिसे भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) से प्रतिनियुक्त किया जाता है।

विभिन्न स्तरों पर 419 नए पदों को दी गई मंजूरी 

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में संसद को सूचित किया कि अमृतसर (पंजाब), गुवाहाटी (असम), चेन्नई (तमिलनाडु) और अहमदाबाद (गुजरात) में एजेंसी के लिए चार नए क्षेत्रीय कार्यालयों के निर्माण के अलावा एनसीबी में विभिन्न स्तरों पर 419 नए पदों को मंजूरी दी गई है। 

पांच नए क्षेत्रीय कार्यालय बनाने की दी गई मंजूरी

एनसीबी के लिए उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी, अरुणाचल प्रदेश के अगरतला (त्रिपुरा), पासीघाट/लोअर सियांग और छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एनसीबी के लिए पांच नए क्षेत्रीय कार्यालय बनाने की मंजूरी दी गई है।

यह भी पढ़ें- Rajnath Singh: और मजबूत होगा देश का घरेलू रक्षा विनिर्माण क्षेत्र, राजनाथ सिंह ने किया अहम एलान

यह भी पढ़ें- SC: पीरियड्स में महिलाओं को मिले छुट्टी, सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका पर 24 फरवरी को होगी सुनवाई