Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मोदी की गारंटी भारत के बाहर भी काम करती है... ईरान के कब्जे में 17 भारतियों की वापसी पर बोले जयशंकर

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को ईरान द्वारा जब्त किए गए मालवाहक जहाज एमएससी एरीज़ पर सवार 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों को वापस लाने का पूरा भरोसा जताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी न केवल देश के अंदर बल्कि विदेशों में भी काम करती है। जयशंकर ने कहा कि हमने मोदी की गारंटी को यूक्रेन सूडान में और कोविड महामारी में बार-बार करके दिखाया है।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Mon, 15 Apr 2024 05:53 PM (IST)
Hero Image
एस जयशंकर ने ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन से बात की। (फाइल फोटो)

आईएएनएस, बेंगलुरु। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को ईरान द्वारा जब्त किए गए मालवाहक जहाज एमएससी एरीज़ पर सवार 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों को वापस लाने का पूरा भरोसा जताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी न केवल देश के अंदर बल्कि विदेशों में भी काम करती है।

विदेश मंत्री ने मीडिया से बात करते हुए कहा, "यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुफ्त गारंटी है कि जब भी आप विदेश में मुसीबत में हों, भारत सरकार आपकी देखभाल के लिए मौजूद है।"

जयशंकर ने कहा, "हमने इस गारंटी को यूक्रेन, सूडान में और कोविड महामारी में बार-बार करके दिखाया है।"

ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन से हुई बात

एमएससी एरीज़ पर 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों की रिहाई को लेकर जयशंकर ने रविवार को ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन से बात की। उन्होंने कहा "हमने ईरान सरकार से कहा है कि सभी भारतीयों को रिहा किया जाए और उन्हें हिरासत में नहीं लिया जाए।"

जयशंकर की पहली प्रथमिकता

जयशंकर ने आगे कहा कि भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने ईरान के अधिकारियों से इस मामले में राजनयिक चर्चा की है। उन्होंने कहा, "मुझे कुछ रिपोर्टें मिल रही हैं लेकिन मैं चाहता हूं कि हमारे दूतावास के अधिकारी वहां जाएं और भारतीय दल से मिलें। यह मेरे लिए पहली प्रथमिकता है।"

ईरान ने कहा वो हमारी मदद करेंगे- जयशंकर

उन्होंने कहा, "मैं तैयार हूं। ईरान के विदेश मंत्री ने मेरी सभी चिंताओं का जवाब दिया और आश्वासन दिया कि वह स्थिति को समझेंगे और भारत की मदद करेंगे।" विदेश मंत्री ने स्वीकार किया कि वर्तमान भू-राजनीतिक परिदृश्य की वजह से आने वाला समय काफी कठिन होगा।

एशिया में विभिन्न देशों की सीमाओं पर बहुत सारी चुनौतियां

उन्होंने कहा, "जब मैं एक विदेश मंत्री के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्थिति को देखता हूं, तो आज हमारे पास यूक्रेन में एक संघर्ष है, इजरायल और गाजा के बीच संघर्ष है। हम अरब सागर क्षेत्र में लाल सागर क्षेत्र में तनाव देश रहे हैं। हमारे सामने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चुनौतियां हैं, एशिया में विभिन्न देशों की सीमाओं पर बहुत सारी चुनौतियां हैं।"

वैश्विक सम्मान पाने वाले नेता हैं प्रधानमंत्री मोदी

विदेश मंत्री ने आगे कहा कि ऐसे दौर में हमें एक अनुभवी नेता की जरूरत है, हमें वैश्विक समझ वाले एक ऐसे नेता की जरूरत है, जिसका वैश्विक सम्मान हो और ऐसे नेता सिर्फ प्रधानमंत्री मोदी हैं।

ये भी पढ़ें: 21 रिटायर्ड जजों ने CJI को लिखा पत्र, इन घटनाओं को लेकर जताई चिंता