Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Modi 3.0 Oath Updates: राष्ट्रपति मुर्मु से मिल नरेंद्र मोदी ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, 9 जून को लेंगे PM पद की शपथ

Modi 3.0 Oath लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) अब सरकार बनाने की कवायद तेज कर दी है। नरेंद्र मोदी इसी सिलसिले में शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन पहुंचे। मालूम हो कि एनडीए ने शुक्रवार को सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया और सभी समर्थक सांसदों की लिस्ट राष्ट्रपति को सौंप भी दी है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 07 Jun 2024 06:25 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मिले नरेंद्र मोदी। फोटोः एएनआई।

एएनआई, नई दिल्ली। NDA government formation Updates: लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) अब सरकार बनाने की कवायद तेज कर दी है। नरेंद्र मोदी इसी सिलसिले में शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन पहुंचे। मालूम हो कि एनडीए ने शुक्रवार को सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया और सभी समर्थक सांसदों की लिस्ट राष्ट्रपति को सौंप भी दी है।

राष्ट्रपति जी ने मुझे बुलाया- पीएम मोदी

वहीं, राष्ट्रपति मुर्मु से मुलाकात के बाद उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति जी ने मुझे अभी बुलाया और मुझे प्रधानमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में काम करने के लिए कहा। पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने मुझे शपथ समारोह के बारे में बताया।

उन्होंने आगे कहा कि मैंने राष्ट्रपति को बताया कि हम नौ जून को शपथ लेने के लिए तैयार हैं। पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने आगे कहा कि अब राष्ट्रपति भवन बाकी विवरण तैयार करेगा और तब तक हम मंत्रिपरिषद की सूची राष्ट्रपति को सौंप देंगे। उसके बाद शपथ समारोह होगा।

— ANI (@ANI) June 7, 2024

मैं देश के लोगों को आश्वस्त करता हूं कि...

उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के बाद यह पहला चुनाव है और देश की जनता ने एनडीए को लगातार तीसरी बार सेवा करने का मौका दिया है। मैं देश के लोगों को आश्वस्त करता हूं कि पिछले दो कार्यकालों में जिस गति से देश आगे बढ़ा है और हर क्षेत्र में बदलाव दिखाई दे रहा है। 25 करोड़ लोगों का गरीबी से बाहर निकलना हर भारतीय के लिए गर्व का क्षण है।

पीएम मोदी ने कहा कि NDA-1, NDA-2 और अब NDA-3 यह एक निरंतरता है और हमारे संकल्पों को लेकर, सूशासन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को लेकर, देश के सामान्य जन के सपनों को पूरा करने के प्रयास के रूप में, इस निरंतरता को हम और अधिक ऊर्जा के साथ आगे बढ़ाएंगे।

भारत की जो वैश्विक छवि बनी है, दुनिया के लिए भारत एक विश्वबंधु के रूप में उभरा है। इसका मैक्सिमम एडवांटेज अब शुरू हो रहा है। मुझे पक्का विश्वास है कि ये 5 वर्ष, वैश्विक परिवेश में भी भारत के लिए बहुत उपयोगी होने वाले हैं। मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि 18वीं लोकसभा में भी, हमारे 5 साल के कार्यकाल में भी, हम उसी गति के साथ उतने ही समर्पण भाव से देश की आशा, आकांक्षाओं को पूर्ण करने में कोई कमी नहीं रखेंगे।- पीएम नरेंद्र मोदी 

नरेंद्र मोदी को तीसरी बार चुना गया संसदीय दल का नेता

मालूम हो कि आज संसद के सेंट्रल हॉल में NDA की बैठक हुई। इस बैठक में नरेंद्र मोदी को तीसरी बार संसदीय दल का नेता चुना गया। संसद के सेंट्रल हॉल में हुई एनडीए की इस बैठक में सभी नव-निर्वाचित सांसद शामिल हुए।