Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Viral Photo: अंतरिक्ष से दिखा भारत का अद्भुत नजारा, NASA के एस्ट्रोनॉट ने खींची दुर्लभ तस्वीर

नासा के अंतरिक्ष यात्री मैथ्यू डोमिनिक ने स्पेस स्टेशन भारत की रात की एक दुर्लभ तस्वीर शेयर की है। इस तस्वीर में भारत के ऊपर रात में आसमानी बिजली गिरती हुई नजर आ रही है। तस्वीर में देखी जा सकती है कि भारत के ज्यादातर हिस्से अंधेरे में हैं। इसी बीच आसमान से नीली रंग की बिजली गिरती है। तस्वीर में कुछ चमकती डॉट्स भी दिख रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Mon, 19 Aug 2024 09:52 AM (IST)
Hero Image
नासा के अंतरिक्ष यात्री मैथ्यू डोमिनिक ने भारत की अद्भुत तस्वीर खींची है।(फोटो सोर्स: मैथ्यू डोमिनिक एक्स हैंडल)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) की ओर से अक्सर ब्रह्मांड की अद्भुत और अविश्वसनीय तस्वीरें शेयर की जाती है। अक्सर स्पेश स्टेशन पर मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों के जरिए पृथ्वी की तस्वीरें ली जाती है, जिसे दुनिया के साथ साझा किया जाता है। इन तस्वीरों के देखकर हमें पता चलता है कि ब्रह्मांड से धरती कैसी दिखती है।

नासा के अंतरिक्ष यात्री मैथ्यू डोमिनिक ने स्पेस स्टेशन भारत की रात की एक दुर्लभ तस्वीर शेयर की है। इस तस्वीर में भारत के ऊपर रात में आसमानी बिजली गिरती हुई नजर आ रही है।

नासा के अंतरिक्ष यात्री ने शेयर की दुर्लभ तस्वीर

तस्वीर को शेयर करते हुए मैथ्यू डोमिनिक ने कैप्शन में लिखा, भारत में रात में बिजली चमकती है। मैंने Burst मोड का यूज करके इस बिजली को कैप्चर किया है। मुझे खुशी है कि बिजली ठीक फ्रेम के बीच में कैप्चर हो गई, इसे क्रॉप करने की जरूरत नहीं पड़ी।”

तस्वीर में देखी जा सकती है कि भारत के ज्यादातर हिस्से अंधेरे में हैं। इसी बीच आसमान से नीली रंग की बिजली गिरती है। तस्वीर में कुछ चमकती डॉट्स भी दिख रहे हैं।

यूजर्स ने किए दिलचस्प कमेंट्स

इस पोस्ट पर कई यूजर्स ने कमेंट्स किए। ज्यादातर यूजर को सवाल किए कि आखिर भारत के किस हिस्से में यह बिजली गिरी है। एक यूजर ने लिखा,"क्या यह बिजली दक्कन के पठार के बीच, बेंगलुरु के पास गिरी है?" कुछ यूजर्स डॉमिनिक की शानदार फोटोग्राफी की तारीफ कर रहे हैं।

इस पोस्ट को अब तक 10 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं और यह तेजी से वायरल हो रही है।

यह भी पढ़ें: अगले साल तक स्पेस स्टेशन पर रोके जा सकते हैं सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर, नासा ने कही ये बात