Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NASA: नासा ने किया पृथ्वी जैसा ग्रह खोजने का दावा, नाम दिया 'सुपर अर्थ'; जानें धरती से कितना है दूर

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक सुपर अर्थ नाम के ग्रह की एक खोज की है और इसको लेकर संभावना है कि यहां जीवन संभव हो सकता है। यह 137 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। इस ग्रह को टीओआई-715बी नाम दिया गया है और यह पृथ्वी से लगभग डेढ़ गुना बड़ा है। नासा के अनुसार इसकी सतह पर पानी हो सकता है।

By Jagran News Edited By: Jeet KumarUpdated: Tue, 06 Feb 2024 06:26 AM (IST)
Hero Image
नासा ने किया पृथ्वी जैसा ग्रह खोजने का दावा, नाम दिया 'सुपर अर्थ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक सुपर अर्थ नाम के ग्रह की एक खोज की है और इसको लेकर संभावना है कि यहां जीवन संभव हो सकता है। यह 137 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है।

पृथ्वी से लगभग डेढ़ गुना बड़ा

इस सुपर अर्थ को टीओआई-715बी नाम दिया गया है और यह पृथ्वी से लगभग डेढ़ गुना बड़ा है। नासा के अनुसार इसकी सतह पर पानी हो सकता है। यह पृथ्वी के आकार का दूसरा ग्रह भी हो सकता है।

गृह इंसानों के रहने लायक

नासा के अनुसार, यदि इस ग्रह के अस्तित्व की पुष्टि हो जाती है, जिसका आकार लगभग पृथ्वी के समान है, तो यह ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट द्वारा खोजा गया सबसे छोटा रहने योग्य क्षेत्र वाला ग्रह होगा। नासा के मुताबिक यह गृह इंसानों के रहने लायक हो सकता है।

साथ ही एजेंसी का कहना है कि ग्रह की वेब टेलीस्कोप द्वारा अधिक बारीकी से जांच की जा रही है, साथ ही वहां किस तरह का वातावरण है उसका भी पता किया जा रहा है।