Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sunita Williams को बचाने के लिए नासा के पास सिर्फ 14 दिन, क्या है इसके पीछे का कारण

NASA to save Sunita Williams भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर बीते दो महीने से अंतरिक्ष में फंसे हैं। दोनों अंतरिक्ष यात्री अपने बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान में तकनीकी समस्याओं के कारण अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से वापस नहीं आ पाए हैं। अब नासा के सामने इनको सुरक्षित वापस लाने के लिए कुछ ही दिन बचे हैं।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Updated: Tue, 06 Aug 2024 12:27 AM (IST)
Hero Image
NASA to save Sunita Williams अंतरिक्ष में फंसी सुनिता।

जागरण डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। NASA to save Sunita Williams भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर बीते दो महीने से अंतरिक्ष में फंसे हैं। दोनों अंतरिक्ष यात्री अपने बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान में तकनीकी समस्याओं के कारण अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से वापस नहीं आ पाए हैं।

अब नासा के सामने इनको सुरक्षित वापस लाने के लिए कुछ ही दिन बचे हैं। 

वापसी में आ रही दिक्कत

बोइंग स्टारलाइनर दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को पांच जून को आईएसएस में लेकर गया था। 13 जून को ISS पर जैसे ही स्टारलाइनर पहुंचा, यान के थ्रस्टर्स और हीलियम सिस्टम में समस्या आ गई। शुरू में एक सप्ताह के मिशन के बाद पृथ्वी पर लौटने वाला था, लेकिन समस्या के चलते उनकी वापसी में देरी हुई।

केवल 14 दिन बचे

  • सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर को फंसे हुए कई दिन हो गए और अब नासा के पास उन्हें वापस लाने और समस्या को ठीक करने के लिए केवल 14 दिन बचे हैं।
  • ऐसा इसलिए, क्योंकि इसके बाद क्रू-9 मिशन आ जाएगा। 
  • सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर ने 5 जून 2024 को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से उड़ान भरी थी। 

ये हो सकती है परेशानी

नासा के क्रू-9 मिशन आने के बाद सुनिता और उनके साथी को बचाने में और मुश्किलें आएंगी। जैसे ही क्रू-9 मिशन लॉन्च होगा, इसे आईएसएस से जुड़ने से पहले स्टारलाइनर को डॉकिंग पोर्ट से हटाना होगा। इससे नासा का काम और मुश्किल हो जाएगा। क्रू-9 मिशन 18 अगस्त तक लॉन्च हो सकता है।  

मिशन में ये आई समस्या

सुनिता विलियम के मिशन स्टारलाइनर को उसकी पहली मानवयुक्त उड़ान में परखना था, जो बोइंग के वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इंजीनियरों ने अंतरिक्ष यान के सर्विस मॉड्यूल में पांच छोटे हीलियम लीक की खोज की।

इन समस्याओं के कारण स्टारलाइनर सुरक्षित रूप से अनडॉक होकर पृथ्वी पर वापस नहीं आ पाया। सुनीता विलियम्स सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अपने अंतरिक्ष यान में तकनीकी समस्याओं के कारण जून से ही ISS पर अटके हुए हैं। 

अंतरिक्ष यात्रियों के बचाव मिशन में जटिलता आ रही है, क्योंकि आगामी क्रू-9 मिशन को आई.एस.एस. पर डॉकिंग पोर्ट की आवश्यकता है, जो वर्तमान में स्टारलाइनर द्वारा समायोजित है।