Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: राजस्थान में BJP आज जारी करेगी संकल्प पत्र, मरुधर में अमित शाह की चुनावी रैली; बाइडन-जिनपिंग की मुलाकात समेत इन खबरों पर रहेगी नजर

National Hindi News Today राजस्थान में चुनावी घमासान के बीच भाजपा आज अपना घोषणा पत्र जारी करेगी। मणिपुर हिंसा से प्रभावित लोगों के लिए मणिपुर सरकार ने बुधवार को स्थायी आवास योजना की घोषणा की। विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर मध्यप्रदेश राजस्थान छत्तीसगढ़ और तेलंगाना की हर छोटी-बड़ी खबर पर रहेगी नजर लेकिन उससे पहले यहां एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या- क्या हैं बड़े इवेंट्स।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 16 Nov 2023 07:48 AM (IST)
Hero Image
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें।(फोटो सोर्स: जागरण)

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट:

  • राजस्थान में चुनावी घमासान के बीच भाजपा आज अपना घोषणा पत्र जारी करेगी।
  • छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के लिए दूसरे चरणके मतदान 17 नवंबर को होना है। इसके लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने लगभग पूरी तैयारी कर ली है।
  • अमेरिका और चीन के अधिकारियों को बाइडन और चिनफिंग की मुलाकातों से बहुत ज्यादा उम्मीदें नहीं हैं क्योंकि दोनों नेता ताइवान दक्षिण चीन सागरइजरायल-हमास युद्ध रूस-यूक्रेन संघर्ष उत्तर कोरिया और मानवाधिकारों पर चर्चा करने वाले हैं।
  • दिवाली से पहले एनसीआर में वर्षा के कारण प्रदूषण का स्तर जो कम हुआ था उसका असर अब खत्म हो गया है।
  • आईसीसी वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच आज दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला है। 
  • मणिपुर हिंसा से प्रभावित लोगों के लिए मणिपुर सरकार ने बुधवार को स्थायी आवास योजना की घोषणा की।

इन इवेंट्स पर जहां सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम यहां पढ़ें:

कैसा रहेगा इन राशियों वालों का दिन?

राशिफल के अनुसार 16 नवंबर, 2023 गुरुवार का यह दिन सभी कुछ राशियों के लिए अहम रहने वाला है। राशिफल के अनुसार आज के दिन कुछ राशि को व्यापार में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा, तो वहीं कुछ राशियां आज स्वास्थ्य को लेकर राहत की सांस लेंगी। आइए पढ़ते हैं दैनिक राशिफल।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Aaj Ka Rashifal 16 November 2023: कुछ बिताएंगे परिवार के साथ समय, तो कुछ को घर से जाना होगा दूर, पढ़ें राशिफल

दिल्ली-एनसीआर का वायु प्रदूषण तोड़ रहा AQI का मीटर

दिवाली से पहले एनसीआर में वर्षा के कारण प्रदूषण का स्तर जो कम हुआ था उसका असर अब खत्म हो गया है। दीवाली के बाद से प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। स्माग के साथ-साथ हल्का कोहरा और ठंड बढ़ने वातावरण में नमी अधिक होने से प्रदूषण का स्तर बढ़ गया। इस वजह से छह दिनों बाद बुधवार को दिल्ली में एयर इंडेक्स एक बार फिर 400 से ऊपर पहुंच गया।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Delhi NCR Air Quality: दिल्ली-एनसीआर का वायु प्रदूषण तोड़ रहा AQI का मीटर, दमघोंटू हवा में सांस लेने को मजबूर जनता

राजस्थान में भाजपा अपना घोषणा पत्र करेगी जारी 

राजस्थान में चुनावी घमासान के बीच भाजपा आज अपना घोषणा पत्र (BJP Manifesto Rajasthan) जारी करेगी। जहां एक ओर कांग्रेस ने सात गांरटी देने का वायदा किया है तो वहीं भाजपा भी पीछे हटने वालों में से नहीं है। भाजपा का संकल्प पत्र किसान, महिलाओं और छात्रों के इर्द-गिर्द रहेगा। भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा आज जनता के बीच मेनिफेस्टो जारी करेंगे। बीजेपी का घोषणा पत्र कांग्रेस के संकल्प पत्र के जवाब के रूप में भी देखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Rajasthan Election 2023: महिला, किसान या छात्र? भाजपा के घोषणा पत्र में क्या होगा स्पेशल, BJP अध्यक्ष आज करेंगे जारी

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान कल

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के लिए दूसरे चरणके मतदान 17 नवंबर को होना है। इसके लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने लगभग पूरी तैयारी कर ली है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त विशेष प्रेक्षकों और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वितीय चरण के मतदान के पूर्व रायगढ़ महासमुंद जिले के विधानसभा क्षेत्रों का दौरा कर निर्वाचन संबंधी तैयारियों की समीक्षा की।

यहां पढ़ें पूरी खबर: CG Election 2023: छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान कल, चुनाव की तैयारियां हुई पूरी, वोटिंग से पहले आयोग ने लिया जायजा

तनाव के बीच बाइडन-चिनफिंग की मुलाकात

अमेरिका और चीन के अधिकारियों को बाइडन और चिनफिंग की मुलाकातों से बहुत ज्यादा उम्मीदें नहीं हैं क्योंकि दोनों नेता ताइवान दक्षिण चीन सागरइजरायल-हमास युद्ध रूस-यूक्रेन संघर्ष उत्तर कोरिया और मानवाधिकारों पर चर्चा करने वाले हैं। ये ऐसे क्षेत्र हैं जिनको लेकर दोनों ही देशों के बीच व्यापक मतभेद देखने को मिले हैं। बाइडन और चिनफिंग मंगलवार को सैन फ्रांसिस्को पहुंचे।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Biden Jinping Meet: तनाव के बीच बाइडन-चिनफिंग की मुलाकात, दोनों नेताओं पर टिकी दुनिया की नजरें; इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

अमित शाह आज टोंक और राजसमंद में करेंगे रैली

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 18 नवंबर को भी राजस्थान के दौरे पर होंगे जहां वो बूंदी अजमेर और नसीराबाद की विधानसभा सीटों के लिए एक विशाल जनसभाओं को करेंगे। इसके बाद शाह अजमेर में रोड शो भी करेंगे। गौरतलब है कि बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी भी राजस्थान के चुनावी दौरे पर थे। यहां उन्होंने बाड़मेर में जनसभा किया था।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Rajasthan Elections 2023: अमित शाह आज टोंक और राजसमंद में करेंगे रैली, यूपी CM योगी भी अजमेर से भरेंगे चुनावी हुंकार

मणिपुर हिंसा में जिनके घर हुए तबाह, उन्हें मिलेगा आवास

मणिपुर हिंसा से प्रभावित लोगों के लिए मणिपुर सरकार ने बुधवार को स्थायी आवास योजना की घोषणा की। यह योजना उन विस्थापित परिवारों के लिए जिनके घरों को तीन मई के बाद भड़की जातीय हिंसा के दौरान आग लगा दी गई थी या फिर उसे क्षतिग्रस्त कर दिया गया था। पहाड़ी इलाकों में करीब 4800 से 5000 घरों के नष्ट होने की खबर है।

यह भी पढ़ें: Manipur violence: मणिपुर हिंसा में जिनके घर हुए तबाह, उन्हें मिलेगा आवास; राज्य सरकार ने किया एलान

मोहम्मद शमी की शानदार गेंदबाजी के PM मोदी भी हुए फैन

टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हरा दिया। इस मुकाबले में मोहम्मद शमी शानदार प्रदर्शन करते हुए सात विकेट लिए। शमी के इस प्रदर्शन की पीएम मोदी ने भी जमकर तारीफ की। उन्होंने अपने एक्स हैंडल पर शमी के गेंदबाजी की प्रशंसा की। बता दें कि मोहम्मद शमी को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

यह भी पढ़ें: IND vs NZ Semi Final: मोहम्मद शमी की शानदार गेंदबाजी के PM मोदी भी हुए फैन, तारीफ में कही ये बड़ी बात

यहां पढ़ें संपादकीय 

राजनीतिक संस्कृति और आधी-आबादी

संसद के पिछले विशेष सत्र में संविधान के 106वें संशोधन के माध्यम से नारी-शक्ति वंदन अधिनियम 2023 द्वारा महिलाओं को लोकसभा और विधानसभाओं में भी 33 प्रतिशत आरक्षण देने की स्वागतयोग्य पहल मोदी सरकार द्वारा की गई जिसका सभी दलों ने समर्थन किया। महिलाओं से जुड़े ये तीनों मुद्दे वास्तव में भारतीय राजनीति की तीन प्रवृत्तियों को रेखांकित करते हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर: राजनीतिक संस्कृति और आधी-आबादी, कहीं लोकतंत्र में जनता की आस्था पर भी न लग जाए प्रश्नचिह्न