Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kolkata Doctor Murder Case: डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर तेज हुआ एक्शन, नेशनल टास्क फोर्स की कल होगी पहली बैठक

National Task Force meeting सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता में डॉक्टर से दरिंदगी की घटना को भयावह करार देते हुए 14 सदस्यीय नेशनल टास्क फोर्स (National Task Force) का गठन किया था। अब इस पर नया अपडेट आया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक देशभर के डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से बनाए गए नेशनल टास्क फोर्स की पहली मीटिंग मंगलवार को होगी।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 26 Aug 2024 09:50 PM (IST)
Hero Image
डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए बनाए गए नेशनल टास्क फोर्स की कल होगी पहली मीटिंग।

एएनआई, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता में डॉक्टर से दरिंदगी की घटना को भयावह करार देते हुए 14 सदस्यीय नेशनल टास्क फोर्स (National Task Force) का गठन किया था। अब इस पर नया अपडेट आया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, देशभर के डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से बनाए गए नेशनल टास्क फोर्स की पहली मीटिंग मंगलवार को होगी।

कोर्ट ने जताई थी चिंता

सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर से रेप और मर्डर मामले पर स्वतः संज्ञान लिया था। कोर्ट ने मामले पर सुनवाई करते हुए डॉक्टर से दरिंदगी को भयावह घटना करार दिया था। कोर्ट ने देशभर में डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा के संबंध में संस्थागत विफलता पर चिंता भी जताई थी।

14 सदस्यीय नेशनल टास्क फोर्स का हुआ था गठन

शीर्ष अदालत ने कहा था कि दूसरों को स्वास्थ्य देखभाल मुहैया कराने वालों के स्वास्थ्य और सुरक्षा से समझौता बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जमीनी बदलाव के लिए देश एक और दुष्कर्म या हत्या का इंतजार नहीं कर सकता। सुप्रीम कोर्ट ने देशभर के डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का तंत्र स्थापित करने के लिए 14 सदस्यीय नेशनल टास्क फोर्स गठित की थी।

नेशनल टास्क फोर्स के सदस्य

  1. सर्जन वाइस एडमिरल आरती सरीन
  2. डॉ. एन. नागेश्वर रेड़्डी (एशियन इंस्टीट्यूट आफ गैस्ट्रोएंटेरोलाजी एंड एआइजी अस्पताल हैदराबाद के चेयरमैन एंड मैने¨जग डायरेक्टर)
  3. डॉ. एम. श्रीनिवास (एम्स दिल्ली के निदेशक)
  4. डॉ. प्रतिमा मूर्ति (नेशनल इंस्टीट्यूट आफ मेंटल हेल्थ और न्यूरोसाइंस (निमहांस) बेंगलुरु की निदेशक)
  5. डॉ. गोवर्धन दत्त पुरी (एम्स जोधपुर के कार्यकारी निदेशक)
  6. डॉ. सौमित्र रावत (मेंबर बोर्ड आफ मैनेजमेंट सर गंगाराम अस्पताल दिल्ली)
  7. प्रो. अनीता सक्सेना (पंडित बीडी शर्मा मेडिकल यूनीवर्सिटी रोहतक की पूर्व डीन और एम्स दिल्ली में कार्डियोलाजी विभाग की प्रमुख)
  8. डॉ. पल्लवी सापले (ग्रांट मेडिकल कालेज एंड जेजे ग्रुप आफ हास्पिटल मुंबई की डीन)
  9. डॉ. पद्मा श्रीवास्तव (दिल्ली एम्स के न्यूरोलाजी विभाग की पूर्व प्रोफेसर। अभी पारस हेल्थ गुरुग्राम में न्यूरोलाजी की चेयरपर्सन)
  10. कैबिनेट सचिव
  11. केंद्रीय गृह सचिव
  12. सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय
  13. नेशनल मेडिकल कमीशन के अध्यक्ष
  14. नेशनल बोर्ड आफ एग्जामिनेशन के अध्यक्ष

यह भी पढ़ेंः

Kolkata Doctor Murder Case: तो ठप हो जाएगा पब्लिक हेल्थ सिस्टम, सुप्रीम कोर्ट ने प्रदर्शनकारी डॉक्टरों को काम पर लौटने को कहा