Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम मोदी के जन्मदिन पर देशव्यापी रक्तदान अभियान की शुरुआत, स्वास्थ्य मंत्री ने लॉन्च किया E-Rakt Kosh पोर्टल

दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय ने ई-रक्त कोष (E-Rakt Kosh) पोर्टल भी लॉन्च किया है। इस पोर्टल के माध्यम से डोनेटर 17 सितंबर से रक्तदान के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। डोनेटर्स (दानदाता) आरोग्य सेतु ऐप पर अपना पंजीकरण कराने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Updated: Sat, 17 Sep 2022 01:55 PM (IST)
Hero Image
सफदरजंग अस्पताल में रक्तदान शिविर में भाग लेते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया

नई दिल्ली, एजेंसी। देश आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन मना रहा है। पीएम मोदी के जन्मदिन पर देशभर में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी और सरकार की तरफ से ये कार्यक्रम आयोजीति किए गए। इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राष्ट्रीय रक्तदान शिविर में हिस्सा लिया। पीएम मोदी के जन्मदिन पर यह रक्तदान आजादी के अमृत महोत्सव के तहत किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के मौके पर सफदरजंग अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

पीएम मोदी के 72 वें जन्मदिन पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 17 सितंबर से 1 अक्टूबर तक स्वैच्छिक रक्तदान का मेगा ड्राइव शुरू किया है। देश में राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस 1 अक्टूबर को मनाया जाता है।

इस दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय ने ई-रक्त कोष (E-Rakt Kosh) पोर्टल भी लॉन्च किया है। इस पोर्टल के माध्यम से डोनेटर 17 सितंबर से रक्तदान के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। डोनेटर्स (दानदाता) आरोग्य सेतु ऐप पर अपना पंजीकरण कराने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

इस लिंक पर जाकर करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'रक्तदान - महान दान! प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर आज से रक्तदान अमृत महोत्सव के तहत रक्तदान किया। मानवता के इस कार्य में जुड़कर मन प्रफुल्लित है। आप भी इस महान कार्य का हिस्सा बनें।' वहीं, मंडाविया के एक पहले के ट्वीट के अनुसार जो रक्तदान करना चाहते हैं, वे https://eraktkosh.in पर जाकर भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

रक्तदान में भारत बना सकता है विश्व रिकॉर्ड

एक स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक भारत के पास ब्लड यूनिट को स्टोर करने की पर्याप्त क्षमता है। उम्मीद है कि रक्तदान में लोगों ने यदि बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया तो भारत विश्व रिकॉर्ड बना सकता है। आधिकारिक सूत्र ने बुधवार को कहा कि हम डोनेटर्स (दानदाताओं) को प्रेरित करने और एक डेटाबेस बनाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि वे बार-बार दान कर सकें।

इस बीच, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर 'स्वच्छता पखवाड़ा' में हिस्सा लिया।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को 72 साल के हो गए। आज इस खास दिन में पीएम मोदी कई कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं।