Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Middle East जाने वाली सभी उड़ानें कैंसिल: इजरायल-लेबनान तनाव के बीच कई एयरलाइनों ने लिया फैसला; देखें लिस्‍ट

लेबनान सीरिया ईरान और इजरायल के बीच जारी तनाव और संघर्ष के बीच एयर इंडिया समेत कई प्रमुख एयरलाइनों ने अपनी उड़ानें निलंबित कर दी हैं। एयर फ्रांस-केएलएम लुफ्थांसा कैथे पैसिफिक और डेल्टा एयरलाइंस सहित कई कंपनियों ने सुरक्षा कारणों से तेल अवीव बेरूत और अन्य गंतव्यों के लिए सेवाएं रोक दी हैं। इन फैसलों के चलते यात्रियों को अपनी यात्रा योजनाओं में बदलाव करना पड़ सकता है।

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Updated: Fri, 20 Sep 2024 10:04 AM (IST)
Hero Image
मिडिल ईस्‍ट में बढ़ते तनाव के चलते कई एयरलाइनों ने उड़ानें की रद्द। फाइल फोटो

डिजिटल डेस्‍क, नई दिल्‍ली। मिडिल ईस्‍ट में जारी तनाव के बीच यात्रियों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए एयर इंडिया समेत कई प्रमुख एयरलाइनों ने इस क्षेत्र के लिए अपनी उड़ानें निलंबित कर दी हैं। यात्रियों, क्रू और विमान की सुरक्षा की चिंता करते हुए कई प्रमुख एयरलाइनों ने अपनी सेवाएं रोक दी हैं या अस्थायी रूप से निलंबित कर दी हैं। ऐसे में मिडिल ईस्‍ट की यात्रा की योजना बना रहे यात्रियों को अपनी प्लानिंग में बदलाव करना पड़ सकता है।

एयर इंडिया, एयर फ्रांस-केएलएम, लुफ्थांसा, कैथे पैसिफिक,और डेल्टा एयरलाइंस सहित कई कंपनियों ने सुरक्षा कारणों से तेल अवीव, बेरूत और अन्य गंतव्यों के लिए सेवाएं रोक दी हैं।

इन एयरलाइनों ने रोकी सेवाएं

  • एयर इंडिया: भारतीय एयरलाइन कंपनी ने तेल अवीव के लिए सभी उड़ानें अगली सूचना तक रद्द कर दी हैं।
  • एयर अल्जेरी: अल्जीरियन एयरलाइन ने लेबनान के लिए अपनी उड़ानें अगली सूचना तक रद्द कर दी हैं।
  • एयर फ्रांस-केएलएम: एयर फ्रांस ने 19 सितंबर तक बेरूत और तेल अवीव के लिए सेवाएं रद्द की थीं। हालांकि, सेवाएं आज भी सुचारू होती नजर नहीं आ रही हैं। वहीं केएलएम ने तेल अवीव के लिए 26 अक्टूबर तक की सभी उड़ानें और  बेरूत व अन्य गंतव्यों के लिए 31 मार्च 2025 तक की सेवाएं निलंबित कर दी हैं।
  • कैथे पैसिफिक: हांगकांग स्थित इस एयरलाइन ने मार्च 2025 तक तेल अवीव के लिए उड़ानें निलंबित कर दी हैं।
  • डेल्टा एयरलाइंस: अमेरिकी कैरियर ने 31 दिसंबर 2024 तक न्यूयॉर्क और तेल अवीव के बीच की उड़ानें स्थगित कर दी हैं।
  • लुफ्थांसा ग्रुप: जर्मन एयरलाइन ने 19 सितंबर तक तेल अवीव और तेहरान के लिए सभी सेवाएं रोक दी हैं, जबकि बेरूत के लिए सेवाएं 30 सितंबर तक स्थगित कर दी गई हैं।

यह भी पढ़ें-'सबसे खराब.. भयानक बुरा सपना', भारतीय-अमेरिकी CEO ने एयर इंडिया की धज्जियां उड़ाई; कंपनी को देना पड़ा रिफंड, देखें Video

यात्रीगण कृपया अपडेट लेते रहें

मिडिल ईस्‍ट में तनाव के चलते फ्लाइट निलंबित कर दी गई हैं। अब यात्रियों को अपनी यात्रा योजनाओं में बदलाव करने पड़ सकते हैं। ऐसे में यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी एयरलाइनों से संपर्क कर अपडेट लेते रहें। उसके बाद ही यात्रा की तैयारी करें। 

यह भी पढ़ें-Air India: एयर इंडिया में तकनीकी खामी के कारण मास्को में हुई एहतियातन लैंडिंग, जांच के बाद फिर से भरी उड़ान