Move to Jagran APP

मोदी सरकार की कैबिनेट की पहली बैठक में लिए गए कई फैसले

मोदी सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे मंत्रिमंडल में शामिल लोग। शहीदों के परिवारों के लिए लिए गए निर्णय

By Vinay TiwariEdited By: Updated: Fri, 31 May 2019 06:30 PM (IST)
Hero Image
मोदी सरकार की कैबिनेट की पहली बैठक में लिए गए कई फैसले

नई दिल्ली, जेेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली कैबिनेट की मीटिंग शुरू होने से पहले उन्होंने महात्मा गांधी और सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद मीटिंग शुरू हुई। 

इस मीटिंग में शहीदों के परिवारों के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। बैठक में शहीदों के परिवार के बच्चों को दी जाने वाली स्कालरशिप की रकम में बढ़ोतरी की गई। नेशनल डिफेंस फंड के तहत इसमें बढ़ोतरी की गई। लड़कों को दी जाने वाली स्कालरशिप में 500 रुपये की बढ़ोतरी की गई तो लड़कियों को दी जाने वाली राशि में 750 रुपये की बढ़ोतरी की घोषणा की गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दुबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मंत्रिमंडल में नए चेहरों को भी जगह दी गई। कुछ नए चेहरों को शामिल किया गया तो कुछ पुरानों को जगह नहीं दी गई। गुरुवार को शपथ ग्रहण हो जाने के बाद शुक्रवार को कैबिनेट की पहली मीटिंग बुलाई गई। इस मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए सभी नए मंत्री बारी-बारी से संसद पहुंच रहे थे। 

नए मंत्रिमंडल में कुछ बड़े बदलाव भी हुए हैं। वित्त मंत्रालय का जिम्मा निर्मला सीतारमण को दिया गया तो गृह मंत्रालय जिम्मेदारी अमित शाह को दी गई। अरूण जेटली ने इस बार मंत्रालय में शामिल होने से मना कर दिया है वो बीमार है, अपना इलाज करवा रहे हैं। 

कैबिनेट की पहली बैठक में शामिल होने के लिे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंच गए थे। इसके अलावा बैठक में राजनाथ सिंह, स्मृति इरानी, अब्बास नकवी, धर्मेंद्र प्रधान, निर्मला सीतारमण, जितेंद्र सिंह, गिरिराज सिंह, अरविंद सावंत भी पहुंच गए थे। 

प्रधानमंत्री की छात्रवृत्ति योजना सरकार द्वारा प्रस्तावित कई छात्रवृत्ति योजनाओं में से एक प्रमुख छात्रवृत्ति योजना है। इस योजना के तहत छात्रवृत्ति व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए10 वीं और 12 वीं में प्रवेश पाने वाले छात्रों को दी जाती है।

प्रधानमंत्री की छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता मानदंड:

छात्र के परिवार की वार्षिक आय 6,00,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। छात्रवृत्ति के लिए केवल नियमित पाठ्यक्रम के छात्रों को ही छात्रवृत्ति दी जाएगी।
छात्र की उम्र 18 से 25 के बीच होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री की छात्रवृत्ति योजना का विवरण: छात्र जो कक्षा 12 वीं में 75% अंक प्राप्त करेंगे 10 महीने (10,000) के लिए 1000 रुपये प्रति माह की छात्रवृत्ति दी जाती है। उन छात्रों को जो कक्षा 12 वीं में 85% अंक प्राप्त करेंगे 25,000 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाती है।इसके अलावा, चार या पांच साल का व्यवसायिक पाठ्यक्रम कर रहे छात्र चौथे और पांचवें साल के लिए प्रति माह 2,000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती हैं। छात्र जो इन छात्रवृत्तियों प्राप्त कर रहे हैं हर सेमेस्टर में कम से कम 50% अंक होने चाहिए। 50%से कम अंक होने पर छात्रवृत्ति बंद कर दी जाएगी ।


प्रधानमंत्री की छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कैसे करें:

छात्रवृत्ति देश भर में छात्रों को वितरित की जा रही है। एक छात्र केवल एक ही पाठ्यक्रम के लिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकता है। एक छात्र के कई पाठ्यक्रमों में छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने पर आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।


इस योजना के तहत छात्रों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) और आधार भुगतान के माध्यम से छात्रवृत्ति दी जाती है ताकि राशि को सीधे छात्र के खाते में स्थानांतरित किया जा सके। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप