Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पोंजी स्कीम घोटाले में ED का बड़ा एक्शन, 37 करोड़ रुपये किए जब्त, मामले में 600 करोड़ की ठगी का है आरोप

Ponzi scheme Fraud मुंबई पुलिस की एफआईआर के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला सामने आया है जिसमें चार्टर्ड अकाउंटेंट और उनकी कंपनी पर संदिग्ध पोंजी स्कीम के माध्यम से निवेशकों से पैसे लेने का आरोप लगाया था । ईडी ने कहा कि यह पता चला है कि दलाल ने 1300 निवेशकों से 600 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए थे।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Mon, 24 Jun 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
पोंजी योजना के माध्यम से निवेशकों के साथ 600 करोड़ रुपये की ठगी का आरोप है। (File Photo)

पीटीआई, नई दिल्ली। मुंबई के एक वित्तीय सलाहकार और उसकी कंपनी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के तहत ईडी ने नकदी, बैंक और डीमैट खातों में जमा करीब 37 करोड़ रुपये की राशि जब्त की है। सलाहकार पर पोंजी योजना के माध्यम से निवेशकों के साथ 600 करोड़ रुपये की ठगी का आरोप है।

यह एक ऐसी निवेश योजना है, जिसमें संचालक या कंपनी व्यवसाय के मुनाफे के बजाय नए निवेशकों से आने वाली पूंजी से निवेशकों को रिटर्न देती है। ईडी ने रविवार को कहा कि अंबर दलाल और कंपनी रिट्ज कंसल्टेंसी सर्विसेज के खिलाफ 21 जून को महानगर में छापेमारी के बाद यह कार्रवाई की गई।

एफआईआर के बाद सामने आया मामला

मनी लॉन्ड्रिंग का मामला मुंबई पुलिस की एफआईआर के बाद सामने आया है, जिसमें चार्टर्ड अकाउंटेंट और उनकी कंपनी पर संदिग्ध पोंजी स्कीम के माध्यम से निवेशकों से पैसे लेने का आरोप लगाया था।

600 करोड़ रुपए से अधिक की ठगी

शुरुआती रिटर्न देने के बाद दलाल इस पैसे को लेकर फरार हो गया था। ईडी ने कहा कि यह पता चला है कि दलाल ने 1,300 निवेशकों से 600 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए थे। फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में हैं।